Breaking News
Download App
:

1 july 2024 Sim card new rules: 1 जुलाई से देशभर में सिम कार्ड पोर्ट नियम सहित कई बड़े बदलाव, देंखे लिस्ट

top-news

1 जुलाई से देशभर में सिम कार्ड पोर्ट नियम सहित कई बड़े बदलाव, देंखे लिस्ट

1 july 2024 Sim card new rules: 1 जुलाई से देशभर में सिम कार्ड पोर्ट नियम सहित कई बड़े बदलाव, देंखे लिस्ट

 From July 1, there will be many big changes including SIM card port rules across country, see list


नई दिल्ली। New Rules 1 July: जुलाई 2024 के शुरुआत के साथ ही देश में कई नियमों में बदलाव होने वाले हैं 1 जुलाई से कई बदले हुए नियम लागू होने जा रहे हैं। इसके साथ ही जुलाई महीने के बीच में भी कुछ नियमों में बदलाव होंगे। ऐसे में आम आदमी की जेब पर सीधा असर पड़ने वाला है। नए नियम क्रेडिट कार्ड, मोबाइल सिम, कानून, रिचार्ज और बैंक से जुड़े हैं। 




सिम कार्ड पोर्ट नियम 



1 जुलाई से सिम कार्ड संबंधित नियम में भी बदलाव होने वाला है। TRAI ने सुरक्षा के लिहाज से नियम में बदलाव का फैसला किया है। इसके तहत मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) नियम में बदलाव किया जा रहा है। इसमें सिम कार्ड चोरी या डैमेज होने पर ग्राहक को नए सिम के लिए अब थोड़ा इंतजार करना होगा। पहले स्टोर से नया सिम कार्ड मिल जाता था, लेकिन अब इसका लॉकिंग पीरियड बढ़ा दिया गया है। अब 7 दिन के बाद ही नया सिम मिल पाएगा।



महंगे हो जाएंगे Jio, Airtel, Vodafone के रिजार्ज


जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आईडिया तीनों कंपनियों ने अपने रिचार्ज प्लान महंगे कर दिए हैं। इसमें से Jio और Airtel के रिचार्ज प्लान की नई कीमतें 3 जुलाई और वोडाफोन-आईडिया की नई दरें 4 जुलाई से लागू होंगी। ऐसे में अगर आप इन तारीखों से पहले रिचार्ज करते हैं तो 600 रुपए तक बचा सकते हैं।



क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट में बदलाव



1 जुलाई से क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट (Credit Card Bill Payments) से जुड़े नियम में बड़ा बदलाव होनेवाला है। इसके बाद कुछ प्लेटफॉर्म के जरिए बिल पेमेंट में दिक्कत आ सकती है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के नए रेग्युलेशन के अनुसार, 1 जुलाई से सभी क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट भारत बिल पेमेंट सिस्टम (BBPS) के जरिए किए जाने चाहिए। अब 1 जुलाई से BBPS  के जरिए बिलिंग करनी होगी।




Paytm बैंक का इनएक्टिव वॉलेट होगा बंद 



पेटीएम पेमेंट बैंक(Paytm Payment Bank) के इनएक्टिव वॉलेट 20 जुलाई 2024 से बंद कर दिये जाएंगे। बता दें कि इसमें पिछले एक साल या उससे ज्यादा समय से कोई लेनदेन नहीं हुआ है और जिनमें जीरो बैलेंस है उन वॉलेट को बंद कर दिया जाएगा। सभी प्रभावित यूजर्स को 30 दिन पहले जानकारी दे दी जाएगी।