Breaking News
Mango Season
Mango Season

Mango Season: आम का सीजन हुआ चालु,, सभी हो जाइए सावधान , ये छोटी सी लापवाही बना सकती है शरीर में ‘पॉइजनिंग’ का कारण

 

Mango Season: नई दिल्ली : देशभर में गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है। तापमान बढ़ने और इसके कारण होने वाली बीमारियां तो इस मौसम को चुनौतीपूर्ण बना ही देती हैं, पर खानपान की कुछ चीजों को लेकर लोगों को गर्मियों का बेसब्री से इंतजार भी रहता है। आम ऐसा ही एक फल है जो गर्मियों के मौसम की न सिर्फ पहचान है, बल्कि इसे स्वाद को लेकर भी काफी पसंद भी किया जाता है।

 

 

Mango Season: स्वाद के साथ-साथ आम खाना शरीर के लिए आवश्यक कई प्रकार के पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। इसमें विटामिन-ए और सी के साथ फाइबर और प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है।

 

 

Mango Season: स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, आम खाना हमारी सेहत के लिए बहुत लाभप्रद फलों में से एक है, पर आम खाने के दौरान बरती गई एक छोटी सी लापरवाही से कई प्रकार की गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं और पॉइजनिंग तक का खतरा हो सकता है। बाजार में मिलने वाले आम को खाने से पहले कुछ बातें जान लेनी बहुत जरूरी हो जाती हैं।

 

 

Mango Season: स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, आम खाने विशेषतौर पर पके आम खाने के दौरान की गई लापरवाही के कई प्रकार से गंभीर स्वास्थ्य दुष्प्रभाव हो सकते हैं। सिर्फ आम ही नहीं, बाजार में मिलने वाले कई अन्य फलों को लेकर भी सावधानी बरतने की जरूरत होती है।

 

 

Mango Season: ज्यादातर फलों को पकाने के लिए अप्राकृतिक तरीकों को प्रयोग में लाया जाता है। इसके लिए कैल्शियम कार्बाइडनामक रसायन का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इसका उपयोग जोखिम भरा हो सकता है, यह मानव स्वास्थ्य के लिए खतरनाक भी है।

 

 

Mango Season: फलों को पकाने के इस्तेमाल होते हैं हानिकारक रसायन

 

 

Mango Season: हाल के वर्षों में कैल्शियम कार्बाइड के उपयोग की रिपोर्टें बढ़ी हैं, ये कई प्रकार की बीमारियों को भी बढ़ाती जा रही है। जब कैल्शियम कार्बाइड को पानी में मिलाया जाता है तो इससे एसिटिलीन गैस निकलती है। एसिटिलीन गैस फलों को पकाने का काम करती है। अध्ययनों में पाया गया है कि कैल्शियम कार्बाइड और एसिटिलीन गैस दोनों से कई स्वास्थ्य जोखिम हो सकते हैं।

 

 

Mango Season: कैल्शियम कार्बाइड से पके फल खाने से विषाक्तता होने का खतरा रहता है। ये मनुष्यों के लिए जहरीले हो सकते हैं। शरीर में इसकी अधिकता त्वचा की गंभीर समस्याओं के साथ पॉइजनिंग और किडनी फेलियर तक का जोखिम बढ़ाने वाली हो सकती है।

 

 

Mango Season: स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, फल उत्पादन उद्योग में काम करने वाले श्रमिक जो कैल्शियम कार्बाइड के अत्यधिक संपर्क में रहते हैं, उनमें अधिक गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा अधिक रहता है। इसके कारण पल्मोनरी एडिमा, कार्डियक अरेस्ट, कोलन और प्रोस्टेट कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा रहता है।

 

 

Mango Season: इसके अलावा एसिटिलीन गैस अत्यधिक ज्वलनशील और विस्फोटक होती है। इसके आसपास काम करने वालों को भी इससे सांस लेने में दिक्कत हो सकती है।

 

 

Mango Season: स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, कैल्शियम कार्बाइड के कारण होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं से बचाव के लिए जरूरी है किसी भी फल के सेवन से पहले उसे कम से कम आधे घंटे पानी में भिगोकर रखें और अच्छे तरीके से पानी से साफ करके ही इसका सेवन करें। बाजार से लाए हुए फलों-सब्जियों को पकाने और इसके रखरखाव के लिए कैल्शियम कार्बाइड के अलावा भी कई हानिकारक रसायनों का इस्तेमाल किया जाता रहा है, इसके सेहत को लेकर कई प्रकार के नुकसान हो सकते हैं।