कृष्ण जन्माष्टमी 2022: इस जन्माष्टमी के उत्सव पर बनाये ये स्वादिष्ट व्यंजन

भगवान कृष्ण के जन्म के उपलक्ष्य में भारत में विभिन्न तरीकों से कृष्ण जन्माष्टमी मनाया जाता है। जहां कुछ के लिए यह त्योहार किसी उत्सव से कम नहीं है, वहीं कुछ के लिए यह धार्मिक अनुष्ठानों के बारे में अधिक है। यह त्यौहार व्रत से लेकर दही हांडी प्रतियोगिता तक सभी भावनाओं का मेल है। हमारे त्योहारों में निरपवाद रूप से उपवास और दावत दोनों शामिल हैं।

READMORE:जन्माष्टमी पर ‘कृष्ण कुंज’ का लोकार्पण, जीवनोपयोगी पेड़ों के संरक्षण को लेकर राज्य शासन की सराहनीय पहल…

भारत में मनाए जाने वाले अधिकांश त्यौहार धार्मिक अनुष्ठानों, प्रथाओं और विश्वासों पर केंद्रित होते हैं जिनमें उपवास और दावत दोनों की आवश्यकता होती है। इसलिए, कृष्ण जन्माष्टमी के इस विशेष अवसर पर उत्सव के मूड को बेहतर बनाने के लिए, हमने सोचा कि हम कुछ त्वरित और दिलचस्प व्यंजनों को साझा करेंगे।

इस जन्माष्टमी आप इन व्यंजनों को बना सकते है…..

READMORE:Krishna Janmashtami 2022: इस बार दो दिन मनाई जाएगी जन्माष्टमी, जानिए पूजा की शुभ मुहूर्त

साबूदाना खिचड़ी
साबूदाने की खिचड़ी, आलू और मूंगफली और टैपिओका मोती (साबूदाना) से बना एक स्वादिष्ट व्यंजन, आमतौर पर नवरात्रि, एकादशी और महाशिवरात्रि जैसे हिंदू उपवास के दिनों में खाया जाता है। सबसे पहले साबूदाना को पानी में भीगा कर पानी को निकालते अलग रखें अब साबूदाना के अच्छे तरीके से भी जाने के बाद एक पैन में तेल डालकर फल्ली, मिर्ची को मिलाये,उसके बाद उसमें सेंधा नमक डालकर साबूदाना को डाल दे आप चाहे तो आलू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं तैयार है आपका साबूदाना खिचड़ी।

दही वड़े के साथ कुट्टू का आटा
केवल कुछ चीजें हैं जिन्हें आप अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं क्योंकि जब आप उपवास कर रहे होते हैं तो बहुत सारे प्रतिबंध होते हैं, और कुट्टू का आटा इन अनुकूलनीय सामग्रियों में से एक है। यह आटा अनुकूलनीय है और इसका उपयोग विभिन्न प्रकार के व्यंजनों को बनाने के लिए किया जा सकता है, मिठाई से लेकर मुख्य व्यंजन जैसे कुट्टू की पूरी और कुट्टू का पकोड़ा। चीजों को मसाला देने के लिए, कुट्टू के आटे का दही वड़ा ट्राई करें। आपका व्रत वाले दही वड़ा खाने के लिए तैयार है; आपको बस इतना करना है कि पकोड़े तैयार करें और दही को हल्के मसाले, ताजी हरी मिर्च और धनिया के मिश्रण के साथ एक सर्विंग बाउल में रखें।

READMORE:कजरी तीज पर सुहागिन महिलाएं करें ये काम, पति की लंबी आयु और घर में सुख-संपन्नता का मिलेगा वरदान, नोट कर लें तिथि-योग-पूजा विधि

ऑरा वाले आलू
आलू, हरी मिर्च, धनिया, और कई तरह के अन्य मसालों के साथ इस स्वादिष्ट स्नैक रेसिपी को बनाए बिना अब आप उपवास पर विचार नहीं कर सकते। इसे नाश्ते के रूप में पुदीने की चटनी के साथ या कुट्टू के आटे की पूरी के साथ खाया जा सकता है. हम शर्त लगाते हैं कि आप इसके स्वादिष्ट स्वाद के कारण इस व्यंजन को और अधिक खाना चाहेंगे। एक पैन लें, आलू को पूरी तरह से भूनें, और फिर इस व्यंजन का स्वाद लें।