गांवों में कोटवारों की भूमिका होती है महत्वपूर्ण – डिप्टी सीएम अरूण साव

 

कोटवार संघ लोरमी द्वारा स्वागत सम्मान समारोह आयोजित

मुंगेली: उपमुख्यमंत्री श्री अरूण साव ने कहा कि गांव की चिंता सबसे ज्यादा कोटवारों को होती है, एक-एक घर और बच्चे से लेकर बुजुर्गो तक सभी की जानकारी कोटवार रखते हैं। यदि किसी व्यक्ति को किसी गांव के परिवार के बारे में जानकारी चाहिए होता है, तो सबसे पहले वह गांव के कोटवार को पूछते है। गांव में जितना धार्मिक, सामाजिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम होता है, उसमें कोटवारों की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। उपमुख्यमंत्री श्री साव 12 मार्च को विकासखण्ड मुख्यालय लोरमी के कबीर भवन में आयोजित कोटवार संघ सम्मान समारोह में कोटवारों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि किसी व्यक्ति को समस्या में किससे मदद मिल सकता है, इसका भी रास्ता निकालने वाला कोटवार होता है। हर सरकारी काम में सबसे पहले ड्यूटी कोटवारो की लगती है।

डिप्टी सीएम श्री साव ने सम्मान समारोह में कोटवारों की मांग पर तहसील मुख्यालय में सामुदायिक भवन निर्माण के लिए 10 लाख रूपए की घोषणा की और शासन स्तर की मांग को मुख्यमंत्री तक पहुचाने की बात कही। उन्होंने गंधर्व समाज के जमीन के आबंटन प्रक्रिया को शीघ्र निराकरण करने के निर्देश एसडीएम लोरमी को दिए। उन्होंने कोटवारो से आव्हान करते हुए कहा कि गांव में नशा की प्रवत्ति को रोकने के लिए लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है। कई लोग सार्वजनिक स्थल पर बीड़ी, सिगरेट, तंबाकू और शराब का सेवन करते है, इससे वहां से गुजरने वाले बच्चों के ऊपर क्या प्रभाव पढ़ता है, इसके बारे में सोचना जरूरी है, हमारे आने वाला पीढ़ी नशा से मुक्त रहे, इसके लिए बच्चो के सामने में नशा नहीं करना चाहिए।

 

डिप्टी सीएम श्री साव ने कोटवारो से कहा कि सभी अपने-अपने गांवों में पहल करें कि कोई भी व्यक्ति सार्वजनिक रूप से खुले में नशा न करें। ताकि आने वाला पीढ़ी नशा से मुक्त रहे और ऐसा करना समाज के लिए बहुत बड़ा सेवा होगा। यदि गांव नशा से मुक्त हो, तो उससे बड़ा जन्नत कहीं और नहीं है। पूर्व विधायक श्री तोखन साहू ने कहा कि कोटवार गांव का पहरी होता है। सूचनाओं का अदान-प्रदान करने में कोटवारो की भूमिका महत्वपूर्ण होती हैं। उन्होंने कोटवारों शासन की योजनाओं, उपलब्धियों और कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधिगण, गणमान्य नागरिक श्री भूपेन्द्र सिंह, श्री कोमल गिरी गोस्वामी, श्रीमती वर्षा विक्रम सिंह, श्री रवि शर्मा, श्री प्रदीप मिश्रा, श्री विनय साहू, श्री गुरमीत सलूजा, श्री धनेश साहू, श्रीमती अंजना देवी दास, श्री धनीराम यादव, श्री दिनेश कुमार साहू, श्री महाजन जायसवाल और कोटवार संघ के पदाधिकारीगण मौजूद रहे।