Breaking News

पीडीएस मे कालाबाजारी को लेकर हितग्राहियों के हवाले पत्रकारों ने एसडीएम को सौंपा ज्ञापन !

अजय नेताम, तिल्दा नेवरा: पीडीएस के खाद्यान्न व चावल कालाबाजारी पर रोक एवं बतौर ठेकेदार उचित मूल्य दुकान के संचालक पर कार्यवाही के मांग को लेकर हितग्राहियों के हवाले पत्रकारों ने बीते दिन अनुविभागीय अधिकारी ( राजस्व) को ज्ञापन स्वरूप परिपत्र सौंपा है । गौरतलब हो कि रायपुर जिला तिल्दा विकासखंड क्षेत्रान्तर्गत ग्राम पंचायत सरोरा, परसदा, भुरसुदा (गुजरा) में संचालित उचित मूल्य के बतौर ठेकेदार ,संचालक के द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के राशनकार्ड हितग्राहियों के खाद्यान्न का कालाबाजारी किये जाने का मामला उजागर हुआ था ।
 
 
 
गौरतलब हो कि खाद्य विभाग के आदेशानुसार बीते नवंबर माह में प्राथमिक राशन‌ कार्ड धारी हितग्राहियों को प्रति यूनिट 15 किलो चावल आवंटित किया जाना सुनिश्चित था , लेकिन इसके विपरीत उचित मूल्य दुकान संचालक बतौर ठेकेदार ने प्रति यूनिट दस किलो चांवल का आबंटन कर प्रति यूनिट 05 किलो चांवल का कालाबाजारी किया है ।वहीं हितग्राहियों के अनुसार अन्य खाद्यान्न में भी कालाबाजारी की गई है बताया गया कि विगत तीन माह से शक्कर का आबंटन भी नहीं किया गया है । वहीं उसके पूर्व शक्कर में भी खाद्य विभाग द्वारा निर्धारित दर से ज्यादा रूपये लिये जाना सामने आया है, हितग्राहियों के अनुसार खाद्य विभाग द्वारा शक्कर में  17 रुपए प्रति किलो निर्धारित दर है लेकिन संचालक के  द्वारा 20 रूपये प्रति किलो की  दर से पैसा लिया गया है ।वहीं जानकारी में आया है कि ठेकेदार के अधीन उचित मूल्य के दुकानो को महीने में सप्ताह भर ही खोला जाता है । जिसके चलते सभी हितग्राहियों के मध्य प्रति माह नियमत: खाद्यान्न आबंटन नहीं हो पाता , यहां पर बता देवे कि  जानकारी के अनुसार उचित मूल्य दुकान के बतौर ठेकेदार जो नवंबर माह के चांवल वितरण में बड़ी गड़बड़ी कर लाखों रुपए का वारा न्यारा किया है.
 
 
जानकारी में आया है कि इसके पहले भी कथित ठेकेदार द्वारा बीते वित्तीय वर्ष 2021 के अप्रेल माह में खाद्य विभाग के निर्धारित मापदंड से कम मात्रा हितग्राहियों को खाद्यान्न उपलब्ध कराकर लाखों का गोलमाल किया था ‌‌‌‌‌इन मामलो को गंभीरता से लेते हुए  पत्रकारों के टीम ने। कथित उचित मूल्य के दुकानों का तफ्तीश किया, जहां से ठेकेदार के कालाबाजारी उजागर हुआ ,वहीं पत्रकारों को संबोधित क्षेत्र के हितग्राहियों ने संबंधित उचित मूल्य दुकान के बतौर ठेकेदार के खिलाफ लिखित में वर्जन भी दिया है । हितग्राहीयो ने बताया कि इसके पूर्व भी प्रशासन को इन मामलो पर शिकायत किया जा चुका है । इस विषय पर जांच एवं दोषी पर कार्रवाई करने को लेकर पत्रकारो के टीम ने बीते दिन सोमवार को  अनुविभागीय अधिकारी प्रकाश टंडन को हितग्राहियों के हवाले ज्ञापन सौंपा है । इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी प्रकाश टंडन ने पत्रकारों को जांच एवं दोषी पर कार्रवाई करने को आश्वस्त किया है ।