Breaking News

Holi 2024 Colours significance :  होली के हर रंग का होता है खास मतलब, जानें कौन सा रंग किसको लगाए

 

 

Holi 2024 Colours significance: 

 

Holi 2024 Colours significance:   भारत को त्योहारों का देश कहा जाता है. और भारत में दो त्यौहार सबसे ज्यादा मनाए जाते हैं. इनमें एक है दिवाली और एक है होली. इस होली का त्योहार प्रेम और भाईचारे का प्रतीक माना जाता है. होली का पर्व फाल्गुन पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। इस साल फाल्गुन पूर्णिमा की शुरुआत 24 मार्च को सुबह 9.54 बजे हो रही है और यह तिथि 25 मार्च को दोपहर 12.29 बजे तक रहेगी। हिन्दू मान्यता है कि होलिका दहन पर सारी नकारात्मकता का नाश होता है और सकारात्मकता का वास होता है.

 

 

Holi 2024 Colours significance:  होली का त्योहार भगवान श्री कृष्ण जी को बहुत पसंद था इसी कारण से ब्रज में 40 दिनों तक होली का महोत्सव मनाया जाता है. जैसे ही होली के त्यौहार का महत्व है ठीक वैसे ही इस होली के रंगों का भी खास महत्त्व मन जाता है, तो आइये जानते है कुछ रंगों के महत्त्व के बारे में और जानते है की कौन सा रंग अपने दोस्तों और परिजनों को लगाना चाहिए.

 

 

read more : Holi 2024: होली खेलने से पहले अपने फेस पर लगाएं ये चीज़े, केमिकल युक्त कलर्स का नहीं होगा असर

 

 

लाल रंग बच्चों और युवाओं पर –

लाल रंग प्यार का प्रतीक होता है। होली में लाल रंग का गुलाल जोश और ऊर्जा को जाहिर करता है। होली पर अधिकतर लोग लाल रंग के गुलाल का उपयोग करते हैं। बच्चों से लेकर युवाओं पर लाल रंग का गुलाल शोभा देता है। यह रंग ऊर्जा, जज्बे और जोश को दर्शाता है और चेहरे की सुंदरता को बढ़ाता है।

हरा रंग अपने से बड़ों पर –

हरे रंग को प्राकृतिकता का प्रतीक माना जा सकता है। प्रकृति की सुंदरता को बढ़ाने में हरे रंग का खास महत्व होता है। होली पर हरा रंग अपनों से बड़ों को लगा सकते हैं। यह रंग शीतलता, सुकून और सकारात्मकता का प्रतीक है। यह रंग आंखों में चुभता नहीं है और चेहरे पर खिलकर आता है।

नारंगी रंग दोस्तों और करीबियों पर –

होली के मौके पर नारंगी रंग का उपयोग कर सकते हैं। नारंगी रंग दोस्तों, करीबियों और परिजनों को लगा सकते हैं। नारंगी रंग खुशियों, मिलनसारिता और खुशहाली का प्रतीक होता है। नारंगी रंग चेहरे का आकर्षण बढ़ाता है और आपके निर्मल मन को जाहिर करता है।

पीला रंग बहनों या महिलाओं पर –

पीले रंग का गुलाल बेहद सुंदर लगता है। यह सुंदरता, पूजा और सम्मान का प्रतीक होता है। लड़कियों के चेहरे पर पीला रंग खूबसूरत लगता है। बहनों, महिला दोस्तों, या घर की महिलाओं को पीले रंग का गुलाल लगा सकते हैं। इसके अलावा पूजा पाठ में पीले रंग को शुभ माना जाता है। भगवान के चरणों में पीला रंग अर्पित कर होली मनाएं।