Breaking News
Health Tips
Health Tips

Health Tips : ये दाल आप 365 दिन लगातार खा सकते है, इसके फायदे जानकर आप भी कर देंगे शुरू…

 

Health Tips : डेस्क न्यूज। जब भी दाल की बात आती है तो इकलौती एक ऐसी दाल है जो सभी लोगों को सबसे ज्यादा पसंद होती है और ये दाल है अरहर की। अरहर की दाल कुछ लोगों को इतनी ज्यादा पसंद होती है कि वो इसे रोजाना यानी कि 365 दिन लगातार खा सकते हैं। अरहर की दाल की खास बात है कि इसे आप बिना छौंक या फिर छौंक दोनों ही तरह से खा सकते हैं। दोनों का स्वाद एक दूसरे से अलग होगा। इतना ही नहीं अरहर की दाल कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है। कई लोग अरहर की दाल को पीली दाल या फिर तुअर दाल भी कहते हैं। तो आइए जानते है कि अरहर की दाल खाने से सेहत को कौन-कौन से फायदे होते हैं।

 

 

Health Tips  : प्रचुर मात्रा में प्रोटीन-
अरहर की दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। इसके साथ ही इस दाल को हर मौसम में आसानी से पचाया जा सकता है। प्रोटीन के अन्य स्त्रोतों में कुछ ना कुछ लोग परहेज करते हैं। लेकिन अरहर की दाल को आप सुबह शाम कभी भी खा सकते हैं।

 

Health Tips  : पोषक तत्वों से भरपूर-
अरहल दाल कई पोषक तत्वों से भरपूर है। अरहर दाल में आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फोलिक एसिड, फॉस्फोरस और पोटैशियम पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें मेंगनीज, जिंक, कॉपर, सिलेनियम जैसे तत्व भी पाए जाते हैं, जिसकी मदद से आपके शरीर का पाचन तंत्र सही रहता है और शरीर को ऊर्जा मिलती है।

 

Health Tips  : पाचन तंत्र होतीहै मजबूत-
अरहर की दाल में प्रोटीन के अलावा फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है। फाइबर अधिक होने के कारण ये पाचनतंत्र को मजबूत करती है।

 

Health Tips  : प्रेग्नेंसी में लाभ-
गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को सभी पोषक तत्वों की जरूरत होती है। इसके साथ ही उन्हें हल्का और वो खाना चाहिए होता है जो सुपाच्य यानी कि सरलता से पचने वाला हो। ऐसे में उनके लिए अरहर की दाल अच्छा विकल्प है। इसमें फोलिक एसिड के अलावा कॉर्बाेहाइड्रेट भी होता है। वहीं फोलिक एसिड एसिडिटी की समस्या से भी बचाता है।