Breaking News
Health tips:
Health tips:

सेहत की बात: सर्दियों में ज्यादा चाय पीने से हो सकते हैं ये नुकसान! इसलिए शरीर को गर्म रखने अपनाएं ये घरेलु नुस्खे!

Health tips:
Health tips:

Health tips: नई दिल्ली: इन दिनों सर्दियों का सीजन चल रहा है. और देश के कई राज्यों में कड़ाके की ठण्ड ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा है. वहीँ, मौसम में यह बदलाव आपके स्वास्थ्य पर विपरीत डाल सकता है. ऐसे में सभी लोगों को शरीर को गर्म रखने वाले उपाय करते रहने की सलाह दी जाती है।

Health tips: शरीर को गर्म रखने के लिए सामान्यतौर पर लोग सर्दियों में अधिक चाय पीने लगते हैं, हालांकि यह एसीडिटी का कारण बन सकती है। ऐसे में हमें उन विकल्पों के बारे में विचार करना चाहिए जो शरीर को आंतरिक रूप से गर्म रखने में आपके लिए मदद कर सकें। आहार विशेषज्ञों ने बताया कि इसके लिए किचन में मौजूद कुछ चीजें विशेष लाभकारी हो सकती हैं।

read more: Delhi MCD Election Live: दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए वोटिंग शुरू, मतदाता करेंगे 1349 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला! दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर!

 

Health tips: स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, शरीर के तापमान को नियंत्रित बनाए रखने के लिए दिनचर्या में योगासनों को शामिल करना बेहतर विकल्प हो सकता है। इसके अलावा किचन में मौजूद कई मसाले प्राकृति रूप से तासीर में गर्म होते हैं, जिनके सेवन की आदत बनाना शरीर को आंतरिक गर्मी देने में सहायक हो सकती है।

हल्दी के हो सकते हैं कई स्वास्थ्य लाभ

Health tips: हल्दी को उन प्रभावशाली मसालों में से एक माना जाता है जिसका सेवन शरीर के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। हल्दी, एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है जो संक्रमण के जोखिम से बचाने के साथ शरीर को गर्म और आरामदायक रखने में आपके लिए लाभकारी हो सकती है। सर्दियों के मौसम में रोजाना रात में हल्दी को दूध में उबालकर इसका सेवन कर सकते हैं। इसे अच्छी नींद पाने में भी सहायक माना जाता है।

अदरक के फायदे

Health tips: हम सभी के किचन में मौजूद अदरक भी बहुत प्रभावी औषधियों में से एक है, जो शरीर को अंदर से गर्म बनाए रखने में मदद करतr है। इसके अतिरिक्त, यह शरीर की शक्ति और पाचन को मजबूती देने के साथ खांसी और सर्दी को ठीक करने में भी फायदेमंद है। अदरक का सेवन करना सिरदर्द और थकान को भी कम करता है। अध्ययनों में पाया गया है कि खांसी में अदरक का सेवन आपकी जटिलताओं को कम करने में मददगार है।

read more: Annapurna Jayanti 2022: इस दिन मनाई जाएगी अन्नपूर्णा जयंती, फटाफट नोट कर लें इस दिन क्या करें और क्या नहीं?

दालचीनी से होने वाले फायदे

Health tips: दालचीनी, मेटाबॉलिज्म को बेहतर रखने वाली प्रभावी औषधि है जिसे डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद औषधि के तौर पर जाना जाता है। शरीर में गर्मी पैदा करने के साथ सर्दी के मौसम के कारण होने वाले जुकाम-खांसी को कम करने में भी इसके लाभ हैं। मेडिकल साइंस ने भी अध्ययनों में पाया कि दालचीन के कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। यह ब्लड शुगर को प्रभावी तरीक से नियंत्रित करने वाली औषधि मानी जाती है।