Breaking News
Download App
:

Gautam Gambhir New Head Coach of Team India: गौतम गंभीर बने भारतीय टीम के नए हेड कोच, BCCI सचिव जय शाह ने की घोषणा

top-news

महेंद्र सिंह धोनी के सबसे सफल कप्तान होने की मुख्य वजह गौतम गंभीर को भारतीय टीम का हेड कोच नियुक्त किया गया है.

Gautam Gambhir New Head Coach of Team India: खेल डेस्क: भारतीय टीम को अपने जिद्दी रवैया के चलते कई उपलब्धिया दिलाने वाले गौतम गंभीर टीम इंडिया के नए हेड कोच नियुक्त किए गए हैं. BCCI और जय शाह  ने X के माध्यम से इसकी घोषणा की है. T20 वर्ल्डकप 2024 के बाद से कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल ख़त्म हो गया. अब श्रीलंका दौरे से भारतीय टीम को गौतम गंभीर के रूप में दूसरा कोच मिल जायेगा. यहां भारतीय टीम तीन वनडे और तीन टी20 मैच खेलने श्रीलंका दौरे पर रवाना होगी हैं. इसी दौरे से गौतम गंभीर टीम के मुख्य कोच का पद संभालेंगे. भारत और श्रीलंका के बीच सीरीज 27 जुलाई से शुरू होगी. गंभीर का राष्ट्रीय स्तर पर यह पहला असाइनमेंट होगा. आपको बता दें, गौतम गंभीर का कार्यकाल करीब साढ़े तीन साल का होगा. वह साल 2027 तक इस पद पर रहेंगे. इस बीच भारतीय टीम चैम्पियंस ट्रॉफी, टेस्ट चैंपियनशिप, T20 वर्ल्ड कप और ODI वर्ल्ड कप खेलेगी.  





-जय शाह ने की घोषणा 
Gautam Gambhir New Head Coach of Team India: बीसीसीआई सचिव जय शाह ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर लिखा, ''मुझे बेहद खुशी है कि गौतम गंभीर को भारतीय क्रिकेट टीम के नए मुख्य कोच के रूप में नियुक्त किया गया है. आधुनिक समय में क्रिकेट काफी तेजी से विकसित हुआ है और गौतम ने इस बदलते परिदृश्य को काफी नजदीक से देखा है. अपने पूरे करियर में कई तरह की भूमिकाओं में बेहतरीन प्रदर्शन करने के बाद मुझे पूरा भरोसा है कि गौतम भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए सबसे उपयुक्त व्यक्ति हैं. टीम इंडिया के लिए उनका स्पष्ट दृष्टिकोण और उनके विशाल अनुभव ने उन्हें इस रोमांचक कोचिंग भूमिका को संभालने के लिए पूरी तरह से तैयार कर दिया है. बीसीसीआई इस नई यात्रा पर उनके साथ है.''





- नियुक्ति के बाद क्या बोले गौतम गंभीर 
Gautam Gambhir New Head Coach of Team India: गंभीर ने एक्स पर लिखा, "भारत मेरी पहचान है और अपने देश की सेवा करना मेरे जीवन का सबसे बड़ा सौभाग्य रहा है. मैं वापस आकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं, हालांकि एक अलग भूमिका में हूं. लेकिन मेरा लक्ष्य वही है जो हमेशा से रहा है, हर भारतीय को गौरवान्वित करना. नीले रंग के जवान 1.4 अरब भारतीयों के सपनों को अपने कंधों पर उठाते हैं और मैं इन सपनों को साकार करने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा दूंगा!"

Gautam Gambhir New Head Coach of Team India: इसके साथ ही BCCI जल्द ही भारतीय टीम के सपोर्ट स्टाफ के लिए आवेदन आमंत्रित करेगा. क्यों कि भारतीय टीम के सपोर्ट स्टाफ का कार्यकाल भी टी20 वर्ल्डकप के साथ ख़त्म हो गया है. BCCI ने गंभीर को सपोर्ट स्टाफ चुनने के लिए खुली छूट दी है. जानकारों कि मानें तो बल्लेबाजी कोच की नियुक्ति ना हो क्योंकि गंभीर खुद अपने अपने समय के शीर्ष स्तर के सलामी बल्लेबाज रह चुके हैं. बीसीसीआई सचिव जय शाह ने हाल ही में कहा था कि भारतीय टीम को नया हेड कोच श्रीलंका के खिलाफ ODI सीरीज से मिलेगा. भारतीय टीम इस महीने के अंत में श्रीलंका दौरे के लिए रवाना होगी है.




Gautam Gambhir New Head Coach of Team India: जानकारी हो कि, महेंद्र सिंह धोनी के सबसे सफल कप्तान होने की मुख्य वजह गौतम गंभीर को भारतीय टीम का हेड कोच नियुक्त किया गया है. गंभीर ने टी20 वर्ल्ड कप 2007 और वनडे वर्ल्ड कप 2011 जीताने में सबसे बड़ी भूमिका निभाई थी. उन्होंने ODI WC2011 के फाइनल में 97 रनों की असरदार पारी खेली थी. गौतम ने भारत के लिए 58 टेस्ट मैच जिसमें 4154 रन, 147 वनडे में 5238 रन और 37 T20 इंटरनेशनल में 932 रन मैच खेले हैं. वहीं आईपीएल में 157 मैचों में 4218 रन बनाए. उन्होंने अपने इंटरनेशनल करियर में 20 सेंचुरी लगाई और 61 अर्धशतकीय पारियां खेलीं. गंभीर ने अपनी कप्तानी और बल्लेबाजी से केकेआर को 2012 और 2014 में खिताब जीताया था.


Gautam Gambhir New Head Coach of Team India: गौतम आईपीएल में सक्सेसफूल मेंटर रहे है. उनकी मेंटरशिप में लखनऊ सुपर जाइंट्स साल 2022 और 2023 में प्ले ऑफ तक पहुंची थी. वहीं जब उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स में वापसी की तो उनके मेंटरशिप में KKR आईपीएल 2024 का ट्रॉफी जीतने में सफल रही.