Breaking News
Fake call and sms:
Fake call and sms:

Fake call and sms: अब फेक कॉल और एसएमएस करने वालों की खैर नहीं! इससे छुटकारा दिलाने नई टेक्नोलॉजी पर चल रहा काम

Fake call and sms:
Fake call and sms:

Fake call and sms: नई दिल्ली: आजकल जहाँ एक तरफ स्मार्टफोन पर लोगों की निर्भरता बढ़ती जा रही है, तो वहीँ दूसरी तरफ फेक कॉल और एसएमएस से भी यूजर्स परेशान है. स्मार्टफोन यूजर्स की इस समस्या को देखते हुए भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) नई टेक्नोलॉजी पर काम करा रहा है।

Fake call and sms: ट्राई ने कहा कि वह वित्तीय धोखाधड़ी को रोकने के लिए अन्य नियामकों के साथ एक संयुक्त कार्य योजना के साथ-साथ फेक कॉल और मैसेज का पता लगाने के लिए विभिन्न टेक्नोलॉजी पर काम कर रहा है। दरअसल, स्पैम कॉल को रोकने के लिए सरकार ने ब्लॉकचेन तकनीक पर काम करने की तैयारी कर रही है।

READ MORE: Pant vs Samson: पंत और सैमसन में कौन है टीम इंडिया के लिए बेस्ट ऑप्शन? न्यूजीलैंड के इस दिग्गज खिलाड़ी ने आंकड़ों में समझाया गणित!

Fake call and sms: भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने कहा कि अवांछित वाणिज्यिक संचार (यूसीसी) या फेक संचार जनता के लिए असुविधा का एक प्रमुख स्रोत है और व्यक्तियों की गोपनीयता पर अतिक्रमण करता है। साथ ही अब अपंजीकृत टेलीमार्केटर्स (यूटीएम) के खिलाफ शिकायतें दर्ज की गई हैं, जहां विभिन्न प्रकार के यूसीसी एसएमएस को बढ़ावा देने में वृद्धि देखी गई है। इसके अतिरिक्त, यूसीसी कॉल भी एक चिंता का विषय है, जिसे यूसीसी एसएमएस के साथ समान रूप से निपटाए जाने की आवश्यकता है।

READ MORE: Indian Institute Of Technology–Madras: देश की पहली इलेक्ट्रिक रेसिंग कार हुई लॉन्च, डिजाइन और निर्माण में लगेगा एक वर्ष का समय

Fake call and sms: पेस्की कॉल और मैसेज के खतरे को रोकने के लिए, ट्राई ने टेलीकॉम कमर्शियल कम्युनिकेशंस कस्टमर प्रेफरेंस रेगुलेशंस-2018 भी जारी किया, जिसने ब्लॉकचेन (डिस्ट्रीब्यूटेड लेजर टेक्नोलॉजी-डीएलटी) पर आधारित एक इकोसिस्टम बनाया गया है। यह रेगुलेशन सभी वाणिज्यिक प्रमोटर्स और टेली मार्केटर्स को डीएलटी प्लेटफॉर्म पर रजिस्ट्रेशन करने और उनकी पसंद के समय और दिन पर विभिन्न प्रकार के प्रचार मैसेज प्राप्त करने के लिए ग्राहक सहमति लेने के लिए अनिवार्य करता है।

READ MORE: ED-IT raids: छत्तीसगढ़ में ईडी-आईटी की रेड पर पॉलिटिक्स! पूर्व CM रमन ने इशारों-इशारों में CM भूपेश पर कसा तंज! कहा- “भ्रष्टाचारियों का दर्द कोई जमानती ही…देखें VIDEO

Fake call and sms: यानी ग्राहकों को मैसेज करने के लिए ग्राहक से मंजूरी लेना आवश्यक होगा। उनकी मर्जी के दिन और समय पर ही मैसेज भेजे जा सकेंगे। साथ ही मैसेज भेजने का फॉर्मेट भी तय किया गया है। बता दें कि अब तक लगभग 2.5 लाख एंटिटीज ने डीएलटी के लिए रजिस्ट्रेशन किया है।