Breaking News
election Commission
election Commission

election Commission: पीएम मोदी और राहुल गाँधी को चुनाव आयोग का नोटिस, भाजपा-कांग्रेस अध्यक्ष से 29 तक मांगा जवाब

 

election Commission: नई दिल्ली : चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बयानों पर आपत्ति के बाद कथित एमसीसी उल्लंघनों का संज्ञान लिया है। इस संबंध में चुनाव आयोग ने भाजपा और कांग्रेस के अध्यक्षों- जेपी नड्डा और मल्लिकार्जुन खड़गे को नोटिस जारी किया है। दोनों पार्टी के शीर्ष नेताओं से 29 अप्रैल की सुबह 11 बजे तक जवाब मांगा गया है।

 

 

election Commission: चुनाव आयोग ने जन प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 77 के तहत दोनों पार्टियों के अध्यक्षों से जवाब मांगा है। आयोग ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाजपा के स्टार प्रचारक हैं। राहुल गांधी को कांग्रेस ने अपना स्टार प्रचारक बनाया है। पार्टी प्रत्याशियों और स्टार प्रचारकों की जिम्मेदारी पार्टी अध्यक्षों की होती है। उनके व्यवहार की पूरी जिम्मेदारी राजनीतिक दलों को लेनी होगी।

 

 

election Commission: भाषणों के परिणाम होते हैं गंभीर

 

election Commission: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी के खिलाफ आदर्श चुनाव आचार संहिता के आरोपों पर पहले कदम के रूप में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से जवाब मांगा गया है। 29 अप्रैल की सुबह 11 बजे तक दोनों अध्यक्षों को अपना-अपना जवाब आयोग में देना होगा। आयोग का का कहना है कि उच्च पदों पर बैठे लोगों के प्रचार भाषणों के अधिक गंभीर परिणाम होते हैं।

 

 

election Commission: पीएम मोदी पर 2 बड़े आरोप

 

 

election Commission: सुप्रीम कोर्ट के वकील आनंद एस जोनदाले ने चुनाव आयोग से शिकायत की थी कि 9 अप्रैल को पीलीभीत की चुनावी रैली में पीएम मोदी ने हिंदू देवी-देवताओं और हिंदू पूजा स्थलों, सिखों के पवित्र स्थलों और सिख गुरुओं के नाम पर वोट मांगे थे। 10 अप्रैल को जोनदाले ने आयोग से शिकायत की थी। वहीं, राजस्थान के बांसवाड़ा की रैली में पीएम मोदी द्वारा मुसलमानों पर की गई टिप्पणी को लेकर भी चुनाव आयोग से शिकायत की गई थी। पीएम मोदी ने कहा था कि अगर कांग्रेस सत्ता में आई तो वो देश की संपत्ति घुसपैठियों और ज्यादा बच्चे पैदा करने वालों को दे दगी।

 

 

election Commission: राहुल गांधी पर विभाजन की राजनीति करने का आरोप

 

election Commission: उधर, भाजपा ने राहुल गांधी पर चुनावी माहौल को खराब करने के लिए भाषा और क्षेत्र के आधार पर देश में उत्तर-दक्षिण विभाजन जारी रखने का आरोप लगाया। पार्टी महासचिव तरुण चुघ और मीडिया प्रभारी अनिल बलूनी ने आरोप लगाया कि राहुल गांधी झूठा अभियान चला रहे हैं कि देश में 20 करोड़ से अधिक लोग गरीब हो गए हैं। उनके पास इस दावे को साबित करने के लिए कोई सबूत नहीं हैं।