Breaking News

किसान के घर में जय-वीरू ने साथ किया भोजन, पढ़िए पूरी खबर…

cm bhupesh

कवर्धा: डॉ मिर्जा

 

कवर्धा:मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कवर्धा विधानसभा के सहसपुर लोहारा में भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में पहुंचे। छत्तीसगढ़ महतारी की पूजा अर्चना कर मुख्यमंत्री बघेल ने की भेंट-मुलाकात की शुरुआत की । स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव और वनमंत्री मोहम्मद अकबर भी मौजूद थे।पहली बार हुआ है जब जय-वीरू की यह जोड़ी भेंट-मुलाकात का मंच साझा कर रही है।क्योकि सिंहदेव कवर्धा के प्रभारी मंत्री हैं। इस बार उनका दौरा कबीरधाम जिले की कवर्धा विधानसभा सीट पर केंद्रित है। वहां झलमला में उनकी चौपाल हुई। इसके बाद सीएम समेत कई मंत्री,कलेक्टर ने सहसपुर लोहारा में किसान के घर में भोजन किया।

 

एक साथ भोजन करते जय-वीरू।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किसान मोहन के घर में छत्तीसगढ़ का पारंपरिक भोजन किया। कबीरधाम जिले के प्रभारी मंत्री टीएस सिंहदेव, वन मंत्री मोहम्मद अकबर, पंडरिया विधायक ममता चंद्राकर, कलेक्टर जनमेजय महोबे भी छत्तीसगढ़ी भोजन का आनंद लिया। किसान मोहन साहू ने बताया कि, वह भूमिहीन है। मुख्यमंत्री ने कलेक्टर को निर्देश दिया है कि, जांच करा लें, यदि भूमिहीन हैं और पात्रता में आते हैं, तो मोहन साहू को राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना का लाभ दें। उन्होंने बताया कि इस योजना से भूमिहीन श्रमिकों को प्रतिवर्ष 7 हजार रुपए की सहायता दी जाती है।

 

भेंट-मुलाकात : सहसपुर लोहारा

सहसपुर लोहारा में भी सीएम ने चौपाल लगाई। यहां सीएम ने कहा कि लोगों की आय में वृद्धि हो, देश में हम गोबर बेच कर आय में वृद्धि कर रहे हैं। गोबर से अब पेंट भी बन रहे हैं। रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के तहत रोजगार दे रहे हैं। सी-मार्ट बनाया गया है, 28 जिला में बन गया है। बाकी जिलों में भी जल्द बनाएंगे। स्व-रोजगार की दिशा में हम लगातार बढ़ रहे हैं। स्वावलंबन की ओर बढ़ रहे हैं।ये सरकार की योजना नहीं, आम जनता की योजना है। मुख्यमंत्री ने इस दौरान किसानों को पैरा दान की अपील की और कहा कि पैरा जलाए नहीं, इसे जलाना नहीं है। गोठान में पैरा दान करना है।

 

सीएम ने यहां लोगों से बातचीत की तब लोहारीडीह के किसान घनश्याम साहू ने बताया कि मेरा डेढ़ लाख रुपए का कर्जा माफ हुआ है। इस पैसे से मैंने ट्रैक्टर खरीदा है। इसके बाद सीएम ने कहा कि किसानों का ट्रैक्टर लोन न चुका पाने की वजह से जब्त नहीं हो रहा है, किसानों को पैसा मिल रहा है वे समय पर अपनी किश्त पटा पा रहे हैं। इसके अलावा सीएम ने यहां के लोगों से पूछा कि कितने लोगों का राशनकार्ड बना है, इस पर बड़ी संख्या में आम जनता ने हाथ उठाकर हां में जवाब दिया।

 

भेंट-मुलाकात : सहसपुर लोहारा

अब तक 34 विधानसभा क्षेत्र घूम चुके

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इस साल सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में ऐसी भेंट-मुलाकात के लिए पहुंच रहे हैं। योजना है कि प्रत्येक क्षेत्र में एक दिन रुका जाए। इसकी शुरुआत चार मई से हुई थी। शुरुआत सरगुजा संभाग से हुई। बाद में बस्तर, गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही, रायगढ़ जिलों का दौरा हुआ। पिछले महीने उन्हाेंने कवर्धा जिले के पंडरिया विधानसभा क्षेत्र का दौरा किया था। अब तक राज्य के 16 जिलों के 34 विधानसभा क्षेत्रों में ऐसा दौरा हो चुका है।