CG Assembly Breaking
CG Assembly Breaking

CG Assembly: 1 साल में नहीं सिर्फ 6 महीने में ही शिक्षकों की प्रमोशन प्रक्रिया होगी पूर्ण, सदन में शिक्षा मंत्री का ऐलान, प्रदेश में सबसे बड़ी शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया शुरू


CG Assembly: रायपुर। छत्तीसगढ़ में शिक्षकों का मुद्दा आज सदन में गूंजा। रिकेश सेन के स्थान पर अनुज शर्मा ने प्रभारी प्रचार्यों के भरोसे स्कूल संचालित होने और शिक्षकों का प्रमोशन नहीं होने का मुद्दा उठाया। जवाब में शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि बजट भाषण में उन्होंने कहा है कि 1 साल के भीतर प्रमोशन की प्रक्रिया पूर्ण कर ली जायेगी। मंत्री के जवाब पर विधानसभा अध्यक्ष रमन सिंह ने कहा कि आप सक्षम मंत्री हैं, ऐसे में एक साल का समय क्यों ले रहे हैं, छह महीने के भीतर प्रमोशन की प्रक्रिया पूर्ण कराये।

 

CG Assembly: विधानसभा अध्यक्ष के निर्देश पर शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि आपका आदेश सर्वोपरी है, आपके आदेश के अनुरूप छह महीने के भीतर प्रमोशन की प्रक्रिया पूर्ण की जायेगी। शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश में प्रमोश की प्रक्रिया को बाधित करके रखा गया था। प्रदेश में अभी भी ढाई लाख शिक्षक हैं, जिनका प्रमोशन अभी ड्यू है। वहीं जहां तक प्रभार का सवाल है, तो ये परंपरा पुरानी है, जब स्कूल के सीनियर को प्रचार्य का प्रभार दे दिया जाता था।

 

CG Assembly: शिक्षा मंत्री ने सदन में ये भी कहा कि अभी तक की प्रदेश में सबसे बड़ी शिक्षक भर्ती का ऐलान सदन में किया गया है। विभाग ने 33000 शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। 1 साल के भीतर नियुक्ति प्रक्रिया पूर्ण कर ली जायेगी।