Breaking News
Download App
:

महाप्रभु की झलक पाने उमड़ी लोगों की भीड़, कुदुदंड के चाँदनी चौक की भजन सखी संस्थान के आयोजन की हो रही सराहना

top-news

महाप्रभु की झलक पाने उमड़ी लोगों की भीड़, कुदुदंड के चाँदनी चौक की भजन सखी संस्थान के आयोजन की हो रही सराहना


बिलासपुर। न्यायधानी के कुदुदंड चाँदनी चौक में रविवार दोपहर  महाप्रभु जगन्नाथ स्वामी की भव्य रथयात्रा निकाली गई , उनके साथ बहन सुभद्रा एवं बलभद्र भी रथ पर सवार थे। इस दौरान भगवान की एक झलक पाने लोगों की भारी भीड़ उमड़ी , हर कोई इस सुखद पल का साक्षी बनना चाहता था। कार्यक्रम का आयोजन भजन सखी संस्थान की सखी सहेली ने किया था। अबकी बार रथयात्रा को लेकर भजन सखी संस्थान की महिलाओं ने कुछ अलग करने की सोची थी.


जिसे धरातल देने के लिये उन्होंने बड़ा परिश्रम किया और देखते ही देखते देश- दुनिया में प्रसिद्ध जगन्नाथ पुरी की रथयात्रा की शक्ल में बहनों ने कुदुदंड में रथजुतिया का आयोजन करने में सफल रहीं। मोहल्ले के शिव मंदिर से देर शाम पूरे विधि-विधान के साथ मंत्रोचार के साथ रथयात्रा आरंभ की गई , इस दौरान भक्ति-भाव में डूबे श्रद्धालुओं ने झांझ-मजीरा और ढपली के साथ महाप्रभु जगन्नाथ स्वामी का जयकारा  लगाते हुए आगे बढ़ रहे थे। इधर रथयात्रा की एक झलक पाने लोगों में होड़ सी लगी हुई थी.






हर कोई इस दुर्लभ क्षण का साक्षी बनने को आतुर था। यात्रा के आगे-आगे चंद्रवंशी परिवार के बब्बू झाड़ू लगाते हुए रथ खींचते आगे बढ़ रहे थे। इसके साथ ही आगे-आगे गीता पानी सींचते हुए महाप्रभु , बहन सुभद्रा व भाई बलभद्र के साथ आगे बढ़ रहे थे। यात्रा का गली-मोहल्ले और चौक-चौराहों खासकर मिलन चौक , गायत्री चौक , शिव चौक , मुंगेली चौक , शेफर्ड स्कूल आदि में लोगों ने बड़ी श्रद्धा से पूजा-आरती की। इस दौरान महिलाओं ने घरों के सामने आकर्षक रंगोली और रंगीन झालरों से साज-सज्जा कर रखी थी। देर रात रथयात्रा पुनः शिव मंदिर लौटी और विशेष पूजा-अर्चना कर भगवान को शयन कराया गया। यहां मौसी के घर एक पखवाड़ा रुक कर जगन्नाथ स्वामी बहन सुभद्रा एवं भाई बलभद्र के साथ वापस घर को लौटेंगे । इस अवसर पर लोगों से पुनः मांगलिक कार्यक्रम में शामिल होने का आग्रह किया गया है।