Breaking News

भर-सोन विधानसभा के 225 गाँवों में देवगुड़ी और घोटुल का होगा कायाकल्प, 6 करोड़ 75 लाख रूपए स्वीकृत

अशफाक अहमद, मनेन्द्रगढ़। भरतपुर-सोनहत विधानसभा क्षेत्र के 225 ग्रामों में प्रति ग्राम 3 लाख के मान से आस्था के केन्द्र देवगुड़ी व घोटुल पावन स्थलों के रखरखाव एवं पुनर्निर्माण के लिए 6 करोड़ 75 लाख रूपए की राशि मंजूर की है। बता दें कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 28 जून को भरतपुर-सोनहत विधानसभा क्षेत्र में भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान प्रत्येक गाँव में देवगुड़ी निर्माण की घोषणा की थी और अपनी घोषणा के 3 माह के भीतर उक्त कार्य के लिए बड़ी राशि मंजूर कर दी गई है|

सरगुजा क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष, राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त विधायक गुलाब कमरो ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा संस्कृति को पुनर्जीवित कर छत्तीसगढ़ की गौरवशाली परम्परा को सहेजने का अद्वितीय कार्य किया है। मुख्यमंत्री की घोषणानुरूप भरतपुर-सोनहत क्षेत्र में अनुसूचित जनजातियों के श्रद्धा एवं पूजा स्थलों 225 ( देवगुड़ी) व सांस्कृतिक केंद्र (घोटूल) के रख-रखाव, मरम्मत, चबूतरा निर्माण तथा पुनर्निर्माण हेतु कुल 6 करोड़ 75 लाख की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है।

देवगुड़ी में गाँव वालों की आस्था बसती है – विधायक कमरों

विधायक कमरों ने कहा कि भरतपुर-सोनहत विधनसभा क्षेत्र आदिवासी संस्कृतियों को अपने में संजोय हुए है। जहां प्रत्येक गाँवों में परम्परा अनुसार एक आस्था का स्थल बना हुआ है। उस स्थान को देवगुड़ी के नाम से जाना जाता है। देवगड़ी में गाँव वालों की आस्था बसती है। गाँव में कोई भी त्यौहार बिना देवगुड़ी में पूजा आराधना के सम्पन्न नहीं होता है।