Breaking News
तोखन साहू
तोखन साहू

तोखन साहू के घर लोरमी निवास में खुशी का माहौल, संघर्षमय तोखन पंच से लेकर राज्यमंत्री तक सफरनामा

 

मुंगेली/साजिद खान: बिलासपुर लोकसभा सांसद तोखन साहू ने मोदी मंत्रिमंडल में केंद्रीय राज्यमंत्री के रूप में शपथ ली. उन्हें राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. बिलासपुर सांसद तोखन साहू मोदी मंत्रिमंडल के तीसरे कार्यकाल में राज्यमंत्री के रूप में शामिल किए गए हैं और छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व करेंगे. वही लोरमी निवाशी तोखन साहू के घर मे आज खुशी का माहौल है ।

 

 

 

 

तोखन साहू ने हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में बिलासपुर क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी देवेंद्र यादव को 1 लाख 64 हजार 558 वोटों के बड़े अंतर से हराया है. तोखन साहू को 7 लाख 24 हजार 937 वोट मिले, वहीं देवेंद्र यादव को 5 लाख 60 हजार 379 वोट मिले. तोखन साहू का जन्म मुंगेली जिला के लोरमी विकासखंड के ग्राम डिंडौरी में 15 अक्टूबर 1969 को हुआ था.

 

 

उन्होंने एम. कॉम तक की शिक्षा ग्रहण की है. उनका विवाह लीलावती साहू से हुआ है, जिनसे एक पुत्र व एक पुत्री है. 1994 में लोरमी ब्लॉक के सुरजपुरा गांव के निर्विरोध पंच चुने जाने के साथ उनका राजनैतिक जीवन शुरू हुआ. 30 जनवरी 2005 को लोरमी क्षेत्र क्रमांक- 18 फुलवारीकला से जनपद सदस्य बने. 2012 में जिला सहकारी बैंक बिलासपुर के प्रतिनिधि बनें. जिला साहू समाज के संरक्षक बने. भाजपा पश्चिम मंडल के महामंत्री बने. 2013 में भाजपा ने उन्हें लोरमी विधानसभा से टिकट देकर प्रत्याशी बनाया. उन्होंने कांग्रेस के प्रत्याशी और सिटिंग विधायक धर्मजीत सिंह को चुनाव हराया.

 

 

2018 में भाजपा ने एक बार फिर उन पर भरोसा जताते हुए लोरमी विधानसभा से चुनाव मैदान में उतारा, लेकिन जनता कांग्रेस के प्रत्याशी धर्मजीत सिंह के हाथों उन्हें हार मिली. 2023 के विधानसभा चुनाव में बेमेतरा जिले की नवागढ़ विधानसभा के प्रभारी रहे थे और अपनी पार्टी की जिम्मेदारी गंभीरता से उठते रहे।