Breaking News

कोरोना के बाद इस नए वायरस की भारत में एंट्री से दहशत में लोग, स्कूल बंद, 63 बच्चों की ….

norovirus symptoms

चीन से निकले कोरोना वायरस ने चीन ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया भर में अपनी दहशत फैला दी है। इस वायरस की चपेट में आने से दुनिया भर के न जाने कितने लोगों को मौत हो गई है। इसके लिए हर देश ने टीके भी निकाले लेकिन अब तक इसके खात्मे की कोई दवाई नहीं बन पाई। इसी बीच अब एक और नए वायरस की भारत में एंट्री से लोग दहशत में आ गए हैं।

READ MORE : हॉस्टल में लड़की लाकर रातें रंगीन कर रहे थे मास्टर जी, रात भर युवती के साथ … छात्रों ने ऐसे धर दबोचा …

इस वायरस का नाम है नोरोवायरस। ये वायरल भले ही हिंदुस्तान के लिए नया हो, लेकिन ये अमेरिका समेत कई देशों में हर साल कोहराम मचा चुका है। हाल ही में केरल के एर्नाकुलम जिले में स्थित एक स्कूल में एक साथ 63 बच्चों के उल्टी-दस्त की शिकायत के बाद जब जांच की गई, तो ये नोरोवायरस निकला। एक साथ इसके संक्रमण के इतने मामले आने के बाद स्वास्थ्य विभाग के कान खड़े हो गए हैं। क्योंकि इस वायरस की जानकारी मिलते ही स्कूल को कुछ दिनों के लिए बंद कर दिया गया है।

READ MORE :  इस खिलाड़ी ने बना दिए ऐसा रिकॉर्ड कि … 1 ओवर नहीं 1 बॉल में ही जड़ दिए 16 रन … कारनामा देख हर कोई हैरान …

जानकारी के मुताबिक, केरल राज्य के एर्नाकुलम जिले में एक साथ 63 बच्चों को उल्टी-दस्त की शिकायत आई थी, जिसके बाद स्कूल को बंद कर दिया गया और बच्चों के सैंपल की जांच की गई। इन 63 बच्चों में से 19 में नोरोवायरस का संक्रमण पाया गया है। इसके अलावा कुछ बच्चों के माता-पिता में भी इन संक्रमण का असर देखा गया। जिसके बाद से स्वास्थ्य विभाग ने नया अलर्ट जारी किया है। इस वायरस को स्टमक फ्लू भी कहते हैं, क्योंकि इसके असर से उल्टी और डायरिया जैसी समस्याएं तेजी से बढ़ती हैं।

READ MORE :  CG BREAKING : मोबाइल बंद रखना अधिकारियों को पड़ा भारी, कलेक्टर ने जारी किया कारण बताओ नोटिस …

बताया जा रहा है कि नोरोवायरस बेहद संक्रामक है। इसके विंटर वोमिटिंग बग के नाम से जाना जाता है। ये एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक तेजी से फैलता है और संक्रामक भोजन की वजह से लोग तेजी से बीमार होते हैं। इसका असर कई दिनों तक और कभी कभी एक सप्ताह तक रहता है। ऐसे में इस वायरस से बचकर रहने की जरूरत है.

Join Whatsapp Group