Breaking News

भारतीय सेना में इतने पदों पर निकली बंपर भर्ती, इस तरह कर सकते हैं आवेदन …

indian army recruitment

भारतीय सेना से जुड़कर देश की सेवा करने की इच्छा हर किसी की होती है। लेकिन सेना में नौकरी करने का सौभाग्य हर किसी का नहीं होता है। इसके लिए कई सालों की मेहनत और कड़ा संघर्ष करना पड़ता है। भारतीय सेना में समय-समय पर कई पदों पर भर्तियां निकलती रहती है। ऐसी ही एक भर्ती निकली है जिसके जरिये युवा देश सेवा कर सकते हैं।

READ MORE : Post Office Scheme: 5 हजार का निवेश आपको बना सकता है लखपति! इन्वेस्टमेंट के लिए करना होगा ये काम! जानिए विस्तार से…

भारतीय सेना शॉर्ट सर्विस कमीशन के तहत भर्ती के लिए इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित कर रही है। रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 11 जनवरी 2023 को शुरू हुआ है और 9 फरवरी 2023 को बंद होगा। इस रिक्रूटमेंट का उद्देश्य खाली पड़े 93 पदों को भरना है। योग्य एवं इच्छुक तथा अविवाहित पुरुष और अविवाहित महिला, जो इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट हों, भारतीय सेना की आधिकारिक साइट joinindianarmy.nic.in के माध्यम से इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकती हैं। इसके अलावा भारतीय सशस्त्र बल के रक्षा कर्मियों की विधवाएं भी इस पाठ्यक्रम में भाग ले सकती हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार यहां डायरेक्ट लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

READ MORE : बागेश्वरधाम : छत्तीसगढ़ के भांजे है भगवान राम : श्री धीरेन्द्रकृष्ण शास्त्री, जानिए क्या कुछ कहा….

क्या है वैकेंसी डिटेल
एसएससी (टेक): 61 पुरुष
एसएससीडब्ल्यू (टेक): 32 महिलाएं

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया क्या है
SSC के लिए वे उम्मीदवार जिन्होंने जरूरी इंजीनियरिंग डिग्री कोर्स पास कर लिया है या इंजीनियरिंग डिग्री कोर्स के अंतिम वर्ष में हैं, वे आवेदन करने के लिए पात्र हैं।
SSCW में गैर-तकनीकी यानी नॉन टेक्निशियन के लिए किसी भी विषय में ग्रेजुएट और तकनीकी के लिए किसी भी इंजीनियरिंग स्ट्रीम में B.E/B.Tech पास होना चाहिए।

READ MORE : ADMIT CARD : जारी हुआ NTA और JEE का एडमिट कार्ड

उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि 1 अक्टूबर 2023 को एसएससी टेक के लिए आयु सीमा 20 से 27 वर्ष और विधवाओं के लिए अधिकतम 35 वर्ष निर्धारित है। इसके अलावा, चयन प्रक्रिया में उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग, एसएसबी इंटरव्यू और स्टेज-2 शामिल होंगे। स्टेज-2 को पास करने वाले उम्मीदवारों को मेडिकल जांच के लिए उपस्थित होना होगा।

Join Whatsapp Group