Breaking News

Interesting news: कोरिया ने ढूंढ निकाला उम्र कम करने का फार्मूला!

Interesting news:
Interesting news:

Interesting news: नई दिल्ली: साउथ कोरिया से एक दिलचस्प खबर सामने आ रही है। यहाँ के लोगों की उम्र 1 से 2 साल तक कम होने वाली है। ऐसा किसी चमत्कार से नहीं बल्कि उम्र गिनने का तरीका बदलने की वजह से होगा।इसे लेकर कोरिया सरकार के न्याय मंत्रालय की तरफ से बयान भी जारी किया गया है।

Interesting news:आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दक्षिण कोरिया में उम्र गिनने के पारंपरिक तरीके में बच्चे के पैदा होते ही उसे एक साल का मान लिया जाता है। वहीं अगले साल की एक जनवरी को उसकी उम्र एक साल और बढ़ा दी जाती है और वो दो साल का हो जाता है। मान लीजिए कि कोई बच्चा 10 दिसंबर को पैदा हुआ है तो 1 जनवरी 2023 को उसे दो साल का मान लिया जाएगा।

READ MORE: FIFA World Cup 2022: पति की बाहों में सिमटी नजर आई एक्ट्रेस मौनी रॉय, कतर से वायरल हो रही रोमांटिक तस्वीरें

Interesting news: इस तरीके से उम्र गिनने पर बहुत कन्फ्यूजन होता था। इसलिए साउथ कोरिया की सरकार ने एक कानून पास कर उम्र गिनने के पारंपरिक तरीके को हटा दिया है। अगले साल जून से सामान्य तरीके से ही उम्र गिनी जाएगी। यानी जो बच्चा 10 दिसंबर को पैदा हुआ है वह अगले साल के 10 दिसंबर को ही एक साल का होगा। ऐसा करने से सभी लोगों की उम्र 1 से 2 साल कम तक कम हो जाएगी।

न्याय मंत्रालय ने गुरुवार को बयान जारी कर उम्र गिनने के तरीके में बदलाव की घोषणा की। उन्होंने लिखा कि साउथ कोरिया की उम्र कम होने जा रही है। उन्होंने लोगों से आधिकारिक डॉक्यूमेंट्स के लिए नए सिस्टम को अपनाने के लिए कहा। जिससे देश की उम्र अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप हो सके।

READ MORE: BIG BREAKING: भूपेंद्र पटेल चुने गए विधायक दल के नेता, दूसरी बार संभालेंगे CM पद की कमान! राज्यपाल से मिलकर…

साउथ अफ्रीका की ट्रांजिशन कमेटी के चीफ ली योंग- हो ने कहा कि अलग-अलग तरीकों से उम्र गिनने पर लगातार कन्फ्यूजन होता था। सामाजिक और आर्थिक नुकसान भी होते थे। दिसंबर में पैदा हुए बच्चों के पेरेंट्स को लगता था कि उनके बच्चों को नुकसान झेलना पड़ेगा।

दक्षिण कोरिया में अब तक तीन तरीकों से उम्र गिनी जाती है। पहले पारंपरिक तरीके के बारे में आप ऊपर पढ़ ही चुके हैं। दूसरे आधिकारिक तरीके में जन्म के समय बच्चे की उम्र जीरो मानी जाती है लेकिन अगले साल की एक जनवरी को उसकी उम्र एक साल हो जाती है। फिर हर साल की 1 जनवरी को उम्र एक साल बढ़ती है।

READ MORE: Stock Market Updates: इस कंपनी के सीईओ ने दिया इस्तीफा, 12% टूट गया शेयर, कंपनी में मची खलबली

इस तरीके से उम्र गिनने पर कई लोगों को मिलिट्री सर्विस और कानूनी अधिकारों में परेशानी होती है। वहीं तीसरा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकृत उम्र गिनने का सामान्य तरीका है। अगले साल जून से सिर्फ इसी तरीके से उम्र की गणना की जाएगी।

Join Whatsapp Group