Breaking News

CG News : लुम्पी चर्मरोग संक्रमण की संभावना के चलते कड़ाई से पालन करा रहा प्रशासन, कलेक्टर ने जारी किये ये निर्देश…

नारायणपुर। जिलो में लुम्पी चर्म रोग के लक्षण परिलक्षित होने की जानकारी प्राप्त होती है। लम्पी स्कीन रोग विषाणु जनित संकमित रोग है जो रोगी पशु से स्वस्थ पशु में छूने एवं मच्छर व मक्खियों के माध्यम से फैलता है।

इस रोग में बुखार के साथ पूरे शरीर पर छोटे -छोटे गुठली बन जाती है जो बाद में घाव में तबदील हो जाती है। एल.एस.डी. संकमण से दूधारू पशुओं की उत्पादन क्षमता, भारवाहक पशुओं की कार्य क्षमता एवं कम उम्र के पशुओं की शारीरिक विकास पर विपरीत प्रभाव पड़ता है।

READ MORE : CG Accident: बिना फाटक वाले रेलवे क्रॉसिंग पर मालगाड़ी के इंजन से टकराई तेज रफ़्तार कार, 3 लोगों की दर्दनाक मौत-कई घायल

संक्रमण के रोकथाम के लिए कलेक्टर ने जिले में पशुओं में सक्रमण की रोकथाम हेतु आदेश जारी किये है। जारी आदेश में कहा गया है कि जिलो में पशु मेला आदि की बिकी, आयोजन पर पूरी तरह से रोक लगायी जाती है। निकटवर्ती जिलों एवं राज्यों से संक्रमित पशुओं के लाए या बेचे जाने पर चेक पोस्टों के माध्यम से निगरानी रखा जावे।

READ MORE : BIG BREAKING: बिलासपुर सांसद अरूण साव बनाए गए बीजेपी के नए प्रदेश अध्यक्ष, देखें आदेश

वहीं संक्रमित पशुओं को स्वस्थ पशुओं के अलग रखने कहा गया है। जारी आदेश में यह भी कहा गया है कि संक्रमित ग्रामों के 05 कि.मी. परिधि में गोटपाक्स वैक्सीन से रिंग वैक्सीनेशन किया जाये। साथ ही एल.एस.डी. रोग नियंत्रण हेतु भारत सरकार द्वारा जारी किये गये दिशा निर्देश का कड़ाई से पालन करते हुए रोग ग्रस्त पशुओं से उपयुक्त नमूना एकत्र कर राज्य स्तरीय राग अन्वेषण प्रयोगशाला रायपुर प्रेषित करना सुनिश्चित करें।

Join Whatsapp Group