TopTextSliderपॉलिटिक्सस्टोरीज इन फोकस

कौन बनेगा देश का नया उपराष्ट्रपति? वोटिंग के साथ ही आज हो जाएगा उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला, जानिए किसका पलड़ा भारी?

नई दिल्ली: देश के उपराष्ट्रपति पद के लिए आज मतदान होने वाला है. वोटिंग के तुरंत बाद काउंटिंग शुरू हो जाएगी। और इसी के साथ देर शाम तक ये भी तय हो जाएगा कि कौन देश का उपराष्ट्रपति होगा? उपराष्ट्रपति पद के लिए सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे।

READ MORE: Vice President Election 2022 : मार्गरेट अल्वा होंगी विपक्ष की उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार, शरद पवार ने किया ऐलान

बता दें कि उपराष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए NDA की ओर से जगदीप धनखड़ और विपक्ष की ओर से मार्गरेट अल्वा मैदान में है. सदन में दोनों सदनों को मिलाकर कुल 788 सदस्य हैं। आंकड़ों के हिसाब से NDA कैंडिडेट और पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल जगदीप धनखड़ की स्थिति मजबूत दिख रही है। मार्गरेट अल्वा उनको टक्कर दे रहीं हैं।

अभी लोकसभा में 543 सांसद हैं, जबकि राज्यसभा में 245 में से 8 सीटें खाली हैं। यानी निर्वाचन मंडल 780 सांसदों का है। ममता की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने चुनाव से दूर रहने की बात कही है। TMC के 36 सांसद हैं। इस तरह 744 सांसद वोटिंग में हिस्सा लेंगे। अगर यह सभी सांसद वोटिंग में हिस्सा लेते हैं तो बहुमत का आंकड़ा 372 रहेगा।

READ MORE: एनडीए के जगदीप धनकड़ के सामने कौन होगा विपक्षी दल का उपराष्ट्रपति उम्मीदवार, आज होगा ऐलान ?

आंकड़ों पर एक नजर डालें तो BJP के अपने 394 सांसद हैं, यह संख्या बहुमत के आंकड़े से ज्यादा है। इस तरह से देखा जाए तो BJP अकेले ही जगदीप धनखड़ को जितवा सकती है। उधर, बात NDA की करें तो 441 सांसद हैं, 5 मनोनीत का भी साथ मिला हुआ है। इस तरह से धनखड़ के पक्ष में 446 वोट हो जाते हैं। इन सभी वोटों से NDA जीत के अंतर बढ़ाना चाहेगी।

READ MORE: BIG BREAKING : पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ होंगे एनडीए के उपराष्ट्रपति उम्मीदवार

Back to top button