छत्तीसगढ़रायपुर

जब पुलिस ने ओडिशा से छत्तीसगढ़ आ रही कार को रोका, फिर कार ने उगला सोना ही सोना, पुलिस भी देखकर रह गई हैरान

अविनाश चंद्रवंशी/महासमुंद। प्रदेश के महासमुंद जिले में चांदी के बाद अवैध सोना तस्करों का बड़ा खेप पुलिस के हाथ लगी है। बता दें कि इससे पहले भी चांदी की अवैध तस्करी का मामला सामने आया था। इसके बाद तस्कर मारुति सेलेरियो वाहन में भरी मात्रा में सोने का तस्करी कर रहे थे। अन्तरार्जीय चेक पोस्ट फॉरेस्ट नाका टेमरी (छ0ग0 ओड़िसा बॉर्डर) के पास पुलिस पार्टी द्वारा संदिग्ध वाहनों की चेकिंग की जा रही थी तभी खरियार रोड ओडिसा की तरफ से एक सफेद रंग की मारूती सलेरियों का तेज रफ्तार से छत्तीसगढ़ की ओर आ रही थी।

वाहन को फॉरेस्ट नाका टेमरी चेक पोस्ट के पास रोका गया। कार में दो व्यक्ति बैठे मिले। जिनसे पूछताछ करने पर ड्राईवर के बगल सीट पर बैठे व्यक्ति ने अपना नाम मनप्रीत सिंह पिता हरदयाल सिंह उम्र 30 वर्ष अमृतसर थाना पंजाब का निवासी बताया वहीं वाहन चालक ने अपना नाम (02) वहाजउद्दीन पिता पीर मोम्मद उम्र 37 वर्ष सा. मौदहापारा रायपुर का निवासी बताया ।

जिनसे पूछताछ करने पर सही तरीके से जवाब नही देने व जवाब गोलमोल व संतोषप्रद नही पाये जाने पर वाहन की तलाशी ली गई तो उसके पास रखे काला बैंग रखा मिला। इससे पुलिस टीम को संदेह हुआ और बैग को खुलवाकर चेक कराने कहा गया तो चेक कराओ कहने पर सोना जड़ित नाक, कान, गला में पहनने वाला समान रखना बताया।

जिसे निकालकर चेक करने पर भारी मात्रा में सोना के विभिन्न आभूषण (कान की बाली, टाप, नाक का लौंग, फुल्ली, नथनी, गेहॅू दाना, चैन लॉकेट) रखे मिला। उक्त मशरूका के संबंध में पूछताछ करने पर वाहन में सवार दोनों व्यक्तियों नें बताया कि उक्त सोने के आभूषण को अमृतसर पंजाब से लाना और छत्तीसगढ़ व ओड़िशा क्षेत्र के विभिन्न जगहों में बेचना बताया। पुलिस की टीम द्वारा दोनों व्यक्तियों से सोने के आभूषण के संबंध में दस्तावेज दिखाने को कहा गया तो वह कोई भी वैधानिक दस्तावेज पेश नहीं कर पाया। और पुलिस गोलमोल जवाब दे रहे थे। दोनों का आचरण भी संदिग्ध था। बरामद किये गए सोने के आभूषणों की कीमत 17 लाख रुपये बताई जा रही है। मामला कोमाखान थाना क्षेत्र का है।

छत्तीसगढ़-ओडिशा में बेचने की कोशिश

बरामद किये गए आभूषणों में सोना जडित नाक, कान, गला में पहनने वाला हार, कान की बाली, टाप, नाक का लौंग, फुल्ली, नथनी, गेहॅू दाना, चैन लॉकेट बरामद किया गया। बरामद किये गए सोमे के कीमत लगभग 17 लाख रुपये बताई जा रही है। आरोपियों से पूछताछ करने पर बताया कि दोनों सोने के आभूषण लेकर अमृतसर पंजाब से लाना और छत्तीसगढ़- ओडिशा क्षेत्र के विभिन्न जगहों में बेचना बताया है।

Back to top button