TopTextSliderबिज़नेस

RBI Monetary Policy: फिर बढ़ेगा EMI का बोझ , RBI ने रेपो रेट 0.50% बढ़ाकर 5.4% किया….

नई दिल्ली : आम आदमी को एक बार फिर तगड़ा झटका लगा है। रिजर्व बैंक ने लगातार तीसरी बार पॉलिसी रेट बढ़ा दिया है। इस बार RBI की मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी ने रेपो रेट में 0.50 बेसिस अंक यानि 0.50% का इजाफा कर दिया है। 

मौद्रिक नीति समिति की तीन दिन की बैठक में किये गये निर्णय की जानकारी देते हुए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, ‘एमपीसी ने आम सहमति से रेपो दर 0.5 प्रतिशत बढ़ाकर 5.4 प्रतिशत करने का निर्णय किया है।’

इसे भी पढ़े : अज्ञात बीमारी से 61 आदिवासियों की मौत, कई लोगों की जान अब भी संकट मे, दहशत में ग्रामीण, चढ़ा सियासी पारा

उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था ऊंची मुद्रास्फीति से जूझ रही है और इसे नियंत्रण में लाना जरूरी है। दास ने कहा, मौद्रिक नीति समिति ने मुद्रास्फीति को काबू में लाने के लिये नरम नीतिगत रुख को वापस लेने पर ध्यान देने का भी फैसला किया है। आरबीआई ने चालू वित्त वर्ष के लिये आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को 7.2 प्रतिशत पर बरकरार रखा है।

 

वहीँ रेपो रेट का अब यह लेवल कोरोनावायरस संक्रमण से पहले के दौर से ज्यादा हो चुका है। महंगाई पर काबू पाने के लिए रिजर्व बैंक मई की मौद्रिक समीक्षा में 0.50% रेपो रेट बढ़ा चुका है। इससे पहले फरवरी में भी रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 0.40% का इजाफा किया था। आज से पहले रेपो रेट 4.90% था।

इसे भी पढ़े : CG BIG BREAKING: छत्तीसगढ़ में ED का ताबड़तोड़ एक्शन, रायपुर समेत इन जिलों में धनकुबेरों के ठिकानों पर पड़ी रेड, हो सकता है बेनामी संपत्ति का खुलासा!

बढ़ेगा EMI का बोझ

बाजार के जानकारों को अनुमान था कि रिजर्व बैंक रेपो रेट में इसका 0.25-0.35 बेसिस अंक का इजाफा कर सकता है। लेकिन रिजर्व बैंक ने सबके अनुमान से ज्यादा 0.50% रेपो रेट बढ़ा दिया है। रेपो रेट में अनुमान से ज्यादा बढ़ोत्तरी का असर आम लोगों की EMI पर पड़ेगा। अगले एक दो दिन में बैंक होम लोन का इंटरेस्ट रेट बढ़ाने का ऐलान कर सकते हैं। आधा फीसदी बढ़ोत्तरी के हिसाब से देखें तो जो बैंक अभी 7.55% इंटरेस्ट रेट पर लोन दे रहे हैं वो इसे बढ़ाकर 8.55% कर सकते हैं। आप भी अपने मौजूदा लोन के ब्याज दर में आधा फीसदी बढ़ाकर नई EMI का अनुमान लगा सकते हैं।

Back to top button