Uncategorized

निर्धारित समय में उचित मूल्य दूकानों में राशन का भण्डारण और वितरण सुनिश्चित करें, कलेक्टर महोबे ने की कृषि, खाद्य, नान, विपणन और बीज निगम के विभागीय कार्यों की समीक्षा

डॉ मिर्जा, ब्यूरो चीफ, कवर्धा। कलेक्टर जनमेजय महोबे ने आज यहां जिला कार्यालय के सभा कक्ष में कृषि, खाद्य, नान, जिला सहाकारी केन्द्रीय बैंक, मार्कफेड, एवं बीज निगम कार्यालय के अधिकारियों की संयुक्त बैठक ली। कलेक्टर ने बैठक में जिले में वर्षा की स्थित, खेती-किसानी सहित बुआई, बियासी, खाद वितरण एवं भण्डारण की स्थिति और आगामी माह से प्रांरभ होने वाली गिरदावरी कार्यो की तैयारी के संबंध में गहन समीक्षा की गई। कलेक्टर ने वर्षा की स्थिति के साथ-साथ सुखे की स्थिति व पानी की अनियमितता की वजह से किसी विशेष क्षेत्रों में खेती-किसानी की पिछड़ने की स्थिति की भी पूरी जानकारी लेते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

कलेक्टर महोबे ने बैठक में खाद्य विभाग के काजकाज की समीक्षा करते सार्वभौम पीडीएस योजना के क्रियान्वयन और जिले में संचालित उचित मूल्य दूकान, समूह द्वारा संचालित दूकानों की जानकारी ली। कलेक्टर ने कहा कि सार्वभौम पीडीएस छत्तीसगढ़ शासन की प्राथमिकता वाली सबसे महत्वपूर्ण योजना हैं। इस योजना के तहत पात्र सभी हितग्राहियों की जानकारी लेते हुए कलेक्टर ने कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली उचित मूल्य की दूकानों में नान के माध्यम निर्धारित समय में राशन का भण्डारण और वितरण सुचारू रूप से होनी चाहिए।

कलेक्टर ने सार्वभौम पीडीएम योजना के क्रियान्वयन के लिए एसडीएम निरंतर निरीक्षण करने के निर्देश भी दिए। कलेक्टर ने आगामी धान खरीदी सीजन के लिए पीडीएस से जमा होने वाली वारदाना संग्रहण की स्थिति की समीक्षा की। कलेक्टर ने पीडीएस से प्राप्त होने वाली सभी बारदाना की भौतिक सत्यापन कराने के निर्देश दिए है। बैठक में अधिकारियों ने बताया गया कि पीडीएस से पांच लाख बारदाना संग्रहण किया जाना है। कलेक्टर महोबे ने जिले में खाद की उपलब्धता एवं समितियों में भण्डारित खाद एवं वितरण की पूरी समीक्षा की।

बैठक में कृषि विभाग के उपसंचालक एम.डी. डड़सेना ने बताया कि जिले के खाद भण्डारण का कुल लक्ष्य 41750 मी.टन के विरूद्ध 42548 मी.टन उर्वरक प्राप्त हो चुका है। 39514 मी.टन खाद का भण्डारण समितियों में किया गया है और 35435 मी.टन खाद का वितरण कृषकों को किया जा चुका है। डबल लॉक केंद्रों तथा समितियों में 7113 मी.टन खाद उपलब्ध है। कलेक्टर महोबे ने कहा कि समितियां तत्काल आरओ/डीडी जारी करते हुए कृषकों की मांग के अनुरूप खाद का भंडारण कराएं। उन्होंने परिवहन व्यवस्था भी सुनिश्चित की करने के निर्देश दिए। किसी भी स्थिति में मार्कफेड के गोदाम में खाद डंप न रहे, तत्काल समितियों में परिवहन करने के निर्देश दिए।

Back to top button