इंडियाट्रेंडिंग

ऐश्वर्या आम के बाद अब मिलेगा सुष्मिता सेन और अमित शाह आम,जानिए कौन है ये शख्स जिसने आमों का किया ऐसा नामकरण

आम को फलों का राजा कहा जाता है यह तो सबको पता है। कई तरह के आम होते हैं जैसे दशहरी,लंगड़ा आदि आम के नाम होते हैं लेकिन क्या आपने ऐश्वर्या आम और सुष्मिता सेन के बारे में सुना है नहीं ना चलिए हम आपको बता दें कि एक ऐसे शख्स है ऐसा जिसने अपने आम के बगीचे में आम का नाम कुछ इस तरह से ही रखें है।

READMORE:आखिर ऐसा क्या हो गया कि फिल्म ‘रक्षा बंधन ’के प्रमोशन के बीच फूट-फूटकर रोने लगे Akshay Kumar? देखें VIDEO…

ये शख्स है उत्तर प्रदेश के मलीहाबाद के पद्मश्री हाजी कलीमुल्लाह खान है। इस शख्स ने अपने आम के बगीचे में हाल ही में आम का नया नाम पूर्व मिस यूनिवर्स और अभिनेत्री सुष्मिता सेन के नाम पर रखा है। इसी के साथ ही गृहमंत्री अमित शाह के नाम पर भी एक आम की क़िस्म इस का नाम रखा गया है। बता दे बागवान पद्मश्री हाजी कलीमुल्लाह खान ने पिछले 60 सालों में आम की बाग़वानी में करिश्मा दिखा रहे है। उन्होंने अपने बाग में आम की 350 से ज़्यादा क़िस्में उगायी हैं। जिसमें ग्राफ़्टिंग के ज़रिए उन्होंने 300 से ज़्यादा क़िस्मों के आम तैयार किए हैं।

READMORE:Kapil Sharma की ‘पिंकी’ बुआ ने इस एक्ट्रेस पर लगाया सनसनीखेज आरोप, करवाया केस दर्ज, कही ये बड़ी बात

बता दे उन्होंने अब तक आम की 300 से अधिक किस्में जैसे मुलायम आम, नमो आम, सचिन आम, कलाम आम, अमिताभ आम और योगी आम विकसित की हैं। इस तरह के उनके यूनिक काम को सराहनीय के लिए उन्हें भारत सरकार द्वारा 2008 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था।

Back to top button