TopTextSliderछत्तीसगढ़बिज़नेसरायपुर

सीजी: GST क्षतिपूर्ति 30 को हो रही है खत्म, छत्तीसगढ़ के वाणिज्यकर मंत्री TS सिंहदेव ने केंद्रीय वित्त मंत्री को लिखा पत्र, कहा-गैर उपभोक्ता राज्यों को भारी नुकसान

रायपुर/नई दिल्ली। वस्तु एवं सेवा कर (GST) में राज्यों को दी जाने वाली क्षतिपूर्ति इस माह 30 जून का खत्म हो रही है। एक जुलाई बड़े परिवर्तन होने जा रहे हैं। GST परिषद की बैठक से ठीक पहले छत्तीसगढ़ के वाणिज्यिक कर मंत्री टीएस सिंहदेव ने आपत्ति जताते केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखकर इस व्यवस्था को कम से कम पांच साल तक जारी रखने की मांग की है।

टीएस सिंहदेव ने लिखा है, 14% संरक्षित राजस्व का प्रावधान 30 जून 2022 से समाप्त हो जाएगा। इसे कम से कम 5 वर्षों तक जारी रखा जाना चाहिए। छत्तीसगढ़ जैसे खनन और विनिर्माण राज्य, जो उपभोक्ता नहीं हैं, उनको बहुत अधिक राजस्व का नुकसान होता है।

सिंहदेव ने कहा है कि वे GST काउंसिल की बैठक में शामिल होना चाहते थे। 25 जून को वे कोरोना संक्रमित पाए गए। इसकी वजह से वे बैठक में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। सिंहदेव ने लिखा है कि केंद्रीय वित्त मंत्री उनके पत्र को GST काउंसिल के समक्ष रखने की अनुमति दें और सुझावों को इस काउंसिल की बैठक के रिकॉर्ड में ले लिया जाए।

Back to top button