छत्तीसगढ़ नमो-नमो मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष हेमलाल साहू ने अतिरिक्त मुख्य सचिव वन विभाग को लिखा पत्र, पौधरोपण को बचाए रखने की ये मांग..

hemlal sahu bjp
hemlal sahu bjp

रायपुर। छत्तीसगढ़ नमो-नमो मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष हेमलाल साहू ने अतिरिक्त मुख्य सचिव वन विभाग को पत्र लिखा है। उन्होंने डोमा वृक्षारोपण क्षेत्र को विकास कार्य पूर्ण किये जाने के लिए केम्पा मद से राशि वन मण्डल रायपुर को आबंटन करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि मेरे विधानसभा क्षेत्र अभनपुर क्र . 53 जिला रायपुर के अंतर्गत जिला रायपुर में सबसे बड़ा नेचुरल जंगल वृक्षारोपण क्षेत्र डोमा घोरभट्टी , उगेतरा को 200 हे . नवरंग क्षेत्र है। यहां हमारे प्रयास से लगभग 29 वर्ष से बचाये रखे हुये है । वहां पर 2008 , 2010 में अवैध पत्थर उत्खनन किया जा रहा था । जिससे वृक्ष को काफी नुकसान हो रहा था , हमने काफी मेहनत कर अवैध खनन रुकवाये गये हैं । इनके विकास कार्य के लिए 1998 से लेकर आज तक राशि शासन के सहयोग एवं हमारे प्रयास से आबंटन किया जा रहा है ।

वन मण्डल अधिकारी जी के सहयोग से एवं हमारे प्रयास जुलाई वर्ष 2020 में 1 करोड़ 50 लाख राशि आवंटन किया गया था । वन मण्डल अधिकारी के प्रयास से विकास कार्य प्रगति के साथ किया जा रहा है ।

चारों तरफ से चैनलिंग किया जा रहा है । चैन लिंक के माध्यम से घेरा कर सुरक्षित किया गया है , एक करोड़ राशि इस क्षेत्र के विकास कार्य के लिए राशि की आवश्यकता है । मेरे प्रयास से यह वृक्षारोपण के विकास कार्य एवं वन्य प्राणी की सुरक्षा के लिए पानी की व्यवस्था के लिए पर्यावरण वानिकी मद से तत्कालीन प्रधान मुख्य वन संरक्षण द्वारा 3 लाख राशि आवंटन किया गया था । हमने सम्पूर्ण क्षेत्र को पर्यावरण को विशेष ध्यान रखते हुए किसी भी हालात पर इस वृक्षारोपण क्षेत्र को बचाये रखना है।

unibots video ads

इस संबंध में वृक्षारोपण क्षेत्र को बचाये रखने के लिए प्रधानमंत्री व केन्द्रीय वन पर्यावरण जलवायु परिवर्तन – भूपेन्द्र यादव को लगातार पत्र के माध्यम से राशि दिये जाने के लि निवेदन किया जा रहा है। भारत सरकार द्वारा पर्यावरण वृक्षारोपण क्षेत्र को बचाये रखने के लिए भारत सरकार पर्यावरण मंत्रालय द्वारा केम्पा मद से राशि 9 हजार करोड़ आबंटन किया गया है । हमारे सरकार द्वारा हरियर छत्तीसगढ़ योजना के तहत वर्ष 2016 , 2017 , 2018 राशि 500 करोड़ राज्य सरकार द्व वर्ष 2010 से 2018 तक 40 हजार करोड़ राशि वन विभाग प्रशासन को आबंटन किया गया.निवेदन है कि सभी वृक्षारोपण क्षेत्र को बचाये रखने के लिए वन मण्डल रायपुर को के मद से राशि जारी किये जाने की कृपा कीजिएगा ।

Back to top button