OMG : अंतरीक्ष में मिले पृथ्‍वी जैसे दो ग्रह, वैज्ञानिक हुए हैरान, किया यह बड़ा दावा , पढ़िए

नई दिल्ली। आप ने सुना होगा की पृथ्वी के अलावा भी एक ऐसी जगह है जहाँ मानव ज़िन्दगी का ज़िक्र है जिसपे दुनिया के सभी स्पेस एजेंसियां दूसरे ग्रहों पर ज़िंदगी की तलाश करने पर जुटी हुई है. विश्वभर के वैज्ञानिकों की कोशिश है कि जल्दी से जल्दी पृथ्वी जैसी वातारवरण वाले ग्रह की खोज कर ली जाए. इस कारण वो हमेशा प्रयासरत रहते हैं. अभी हाल ही में वैज्ञानिकों को सफलता मिली है. अंतरीक्ष में वैज्ञानिकों ने पृथ्वी जैसे दिखने वाले दो ग्रहों की खोज भी की है. दो ग्रहों वाला एक सौर मंडल हमसे काफी करीब लगभग 33 प्रकाश वर्ष दूर है. देखा जाए तो यह खोज पिछले साल अक्‍टूबर में ही हो गई थी, लेकिन वैज्ञानिक इसपर और शोध कर रहे थे, ताकि दोनों ग्रहों के बारे में सही जानकारी मिल सके।

Read More : OMG! शादीशुदा महिलाएं Google पर सबसे ज्यादा क्या-क्या करती हैं Search? जानकर आपके भी उड़ जाएंगे होश

आपको बता दें वैज्ञानिकों का मानना है कि भले ही हमने दो चट्टानी ग्रहों की खोज कर ली हो, मगर वहां का तापमान इतना ज्यादा है जिसके कारण वहां जीवन बिल्कुल संभव नहीं है. इन दो ग्रहों में से एक का नाम HD 260655b बताया गया है. यह पृथ्वी से लगभग 1.2 गुना बड़ा है. यह अपने तारे की परिक्रमा सिर्फ 2.8 दिन में कर लेता है. दूसरा ग्रह है HD 260655c, जो पृथ्वी के आकार का 1.5 गुना है. यह भी महज 5.7 दिनों में ही अपने सूर्य की परिक्रमा कर लेता है. लेकिन सबसे दिलचस्प बात ये है कि ये दो ग्रह जिस सूर्य की परिक्रमा करते हैं, वो बौना तारा है. मगर इसकी गर्मी इतनी ज़्यादा है कि दोनों ग्रहों पर क्रमश: 437 डिग्री सेल्सियस और 287 डिग्री सेल्सियस तक पारा हो जाता है।

Read More : OMG : बूढ़े चूहों के बाद अब इंसानो को फिर से जवान बना सकते हैं वैज्ञानिक, शुरू हुई अमर बनने की प्रक्रिया, जानिए

वही. Nasa के ट्रांजिटिंग एक्सोप्लेनेट सर्वे सैटेलाइट (TESS) ने इन दोनों ग्रहों को देखा था. इस बात की जानकारी 16 जून को कैलिफोर्निया में अमेरिकन एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी की एक बैठक में इसकी घोषणा की गई. इस खोज के बाद वैज्ञानिकों के पास सबसे अहम सवाल ये है कि क्या इन दोनों ग्रहों पर जीवन संभव है? क्या पृथ्वी की तरह इन ग्रहों पर भी मानव जीवन को बसाने की संभावना हैं।

unibots video ads
Back to top button