Kellogg तीन अलग कंपनियों में होने जा रही विभाजित, ये हैरान कर देने वाली वजह आई सामने, जानिए

नई दिल्ली। केलॉग फ्रॉस्टेड फ्लेक्स की 116 वर्षीय निर्माता कंपनी, कुरकुरे चावल, प्रिंगल और एग्गो, अनाज, स्नैक्स और पौधों पर आधारित खाद्य पदार्थों पर केंद्रित तीन कंपनियों में बटने वाली है। केलॉग्स, जो पौधे आधारित खाद्य ब्रांड का भी मालिक है मॉर्निंगस्टार फार्मने मंगलवार को कहा कि अनाज और पौधों पर आधारित खाद्य कंपनियों का स्पिनऑफ अगले साल के अंत तक पूरा हो जाना चाहिए।

केलॉग्स की 2021 में 14.2 बिलियन डॉलर की शुद्ध बिक्री हुई, जिसमें 11.4 बिलियन डॉलर इसके स्नैक डिवीजन द्वारा उत्पन्न हुए, जो चीज़-इट्स, प्रिंगल्स और पॉप Tarts, अन्य ब्रांडों के बीच। अनाज की पिछले साल बिक्री में 2.4 अरब डॉलर का योगदान था, जबकि संयंत्र आधारित बिक्री लगभग 340 मिलियन डॉलर थी। निवेशकों के साथ एक कॉन्फ्रेंस कॉल में, CEO स्टीव काहिलाने ने कहा कि व्यवसायों को अलग करने से वे अधिक फुर्तीले हो जाएंगे और अपने उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होंगे। उन्होंने कहा कि तीनों व्यवसायों में महत्वपूर्ण स्टैंड-अलोन क्षमता है।

Read More : केंद्र के ऐलान के बाद तेल कंपनियों का सुपरफास्ट एक्शन: Petrol-Diesel के दामों में आई भारी गिरावट, एक क्लिक में जानें अपने शहर में तेल की कीमत

“अनाज पूरी तरह से अनाज में जीतने के लिए समर्पित होगा और उच्च विकास वाले स्नैकिंग व्यवसाय के खिलाफ संसाधनों के लिए प्रतिस्पर्धा नहीं करनी होगी,” कोका-कोला और एबी इनबेव के पूर्व कार्यकारी अधिकारी काहिलाने ने कहा, जो 2017 में केलॉग में शामिल हुए थे। काहिलाने ग्लोबल स्नैकिंग कंपनी के चेयरमैन और सीईओ बनेंगे। अनाज कंपनी की प्रबंधन टीम का नाम बाद में रखा जाएगा। निदेशक मंडल ने स्पिनऑफ को मंजूरी दे दी है।

शेयरधारकों को उनके केलॉग होल्डिंग्स के सापेक्ष आनुपातिक आधार पर दो स्पिनऑफ में शेयर प्राप्त होंगे।
काहिलेन ने कहा कि केलॉग 2018 से अपने पोर्टफोलियो का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन कर रहा है, जब उसने अपने संसाधनों को स्नैक्स की तरह अपनी उच्चतम-विकास श्रेणियों की ओर स्थानांतरित करने की योजना की घोषणा की। 2019 में, केलॉग ने अपनी कुकी, पाई क्रस्ट, आइसक्रीम कोन और फलों का कारोबार फेरारो ग्रुप को बेच दिया। काहिलाने ने कहा कि महामारी ने और बदलावों को रोक दिया है। लेकिन कंपनी को लगा कि स्पिनऑफ का समय सही है क्योंकि कंपनी विकास की ओर लौट आई है। 2021 में केलॉग की शुद्ध बिक्री 3% बढ़ी।

Read More : Share Market Crash: शेयर बाजार ने निवेशकों को दिया गहरा जख्म, 8 दिन में इन्वेस्टर्स के डूबे 26 लाख करोड़ रुपये, इन कंपनियों की हालत…

unibots video ads

केलॉग वर्षों से अपने तेजी से बढ़ते स्नैक्स पर अपना ध्यान केंद्रित कर रहा है; वे अब कंपनी की बिक्री का लगभग 80% हिस्सा बनाते हैं। उदाहरण के लिए, 2019 और 2021 के बीच प्रिंगल्स की बिक्री में 13% की वृद्धि हुई, जबकि चीज़-इट की बिक्री में 9% की वृद्धि हुई। लेकिन अनाज और पौधे आधारित मांस की संभावनाएं कम स्पष्ट हैं।

अमेरिकी अनाज की बिक्री वर्षों से कम हो रही है क्योंकि उपभोक्ता ऊर्जा सलाखों जैसे अधिक पोर्टेबल उत्पादों में चले गए हैं। उन्होंने महामारी लॉकडाउन के दौरान एक संक्षिप्त स्पाइक देखा, जब अधिक लोग घर पर नाश्ते के लिए बैठे। लेकिन 2021 में बिक्री फिर से गिर गई। नीलसनआईक्यू के अनुसार, 52 सप्ताह से 38 मई तक, अमेरिकी अनाज की बिक्री सपाट थी।
पिछले साल टेनेसी के मेम्फिस में एक संयंत्र में आग लगने और चार राज्यों के संयंत्रों में 1,000 से अधिक श्रमिकों द्वारा 10 सप्ताह की हड़ताल से केलॉग के अनाज के कारोबार को भी झटका लगा था। कंपनी द्वारा अपने अस्थायी कर्मचारियों के लिए उच्च वेतन, बढ़े हुए लाभ और स्थायी रोजगार के लिए एक त्वरित मार्ग का वादा करने के बाद हड़ताल समाप्त हुई।

मोंडेलेज़ ने सोमवार को स्नैक व्यवसाय में अपना बड़ा खेल बनाया, जब उसने घोषणा की कि वह एक प्रमुख ऊर्जा बार कंपनी क्लिफ बार एंड कंपनी का अधिग्रहण करेगी। 2.9 बिलियन डॉलर का सौदा तीसरी तिमाही में बंद होने की उम्मीद है।
श्रम और सामग्री दोनों के लिए बढ़ती लागत के कारण खाद्य उद्योग में यह विशेष रूप से खतरनाक समय है। यूक्रेन पर रूस के आक्रमण ने अनाज की कीमतों को और अधिक बढ़ा दिया है और इस महीने, अमेरिका ने बताया कि मुद्रास्फीति चार दशक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। केलॉग कंपनी के शेयर मंगलवार को करीब 2% चढ़कर 68.86 डॉलर पर बंद हुए

Read More : ट्विटर खरीदने के लिए अपनी जेब से इतने अरब डॉलर लगाएंगे एलन मस्क, अन्य इन कंपनियों ने फाइनेंस करने से किया साफ़ इंकार
केलॉग ने कहा कि वह संभावित बिक्री सहित अपने संयंत्र आधारित कारोबार के लिए अन्य विकल्प तलाशेगा। काहिलाने ने कहा कि प्लांट-आधारित श्रेणी को नए से भयंकर प्रतिस्पर्धा दिखाई दे रही है और, कई मामलों में, लाभहीन प्रवेशकों, और केलॉग को इसका मुकाबला करने के लिए अधिक फुर्तीला और आक्रामक होने की आवश्यकता है। दबाव में जोड़ने के लिए, कई वर्षों के मजबूत विकास के बाद हाल के महीनों में अमेरिकी संयंत्र-आधारित मांस की बिक्री में गिरावट आई है। 28 मई को समाप्त हुए वर्ष में, यूएस प्लांट-आधारित मांस की बिक्री सपाट थी; नीलसनआईक्यू के अनुसार, 2021 में इसी अवधि में, वे लगभग 20% ऊपर थे।अनाज और पौधों पर आधारित मांस कंपनियों का मुख्यालय बैटल क्रीक, मिशिगन में रहेगा, जहां केलॉग की स्थापना 1906 में हुई थी। स्नैक कंपनी का मुख्यालय शिकागो में बैटल क्रीक में एक परिसर के साथ होगा। यूरोप, लैटिन अमेरिका और एएमईए में केलॉग के तीन अंतरराष्ट्रीय मुख्यालय अपने वर्तमान स्थानों पर बने रहेंगे।

Back to top button