Health Tips : बरसात के मौसम में भूलकर भी ना करें ये काम, वरना हो सकती है पेट की गंभीर बिमारी

नई दिल्ली। बारिश का मौसम आते ही हमारे मन में बारिश और पकोड़े की इच्छा बढ़ने लगती हैं। मगर क्या आपको पता हैं मॉनसून अपने साथ कई बीमारियों को भी साथ लाता है। खासकर पेट से जुड़ी समस्याएं बारिश के मौसम में सबसे ज़्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में हमें सेहत को लेकर ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत होती है। चलिए बताते हैं वो काम जिनसे हमे मानसून में बचना चाहिए।

  1. बारिश के मौसम में पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है। ऐसे में हैवी खाने से परहेज करें। इससे ब्लोटिंग, गैस और एसिडिटी की समस्या हो सकता है।
  2. बाहर का पानी भूलकर भी मत पिएं। पानी प्रदूषित हो सकता है। प्रदूषित पानी पीने से कई बीमारियां हो सकती हैं, जिसमें जॉन्डिस(पीलिया) भी शामिल है।
  3. बारिश के मौसम में चाट, पकौड़े और गोल-गप्पे खाने का बहुत मन करता है। लेकिन इस मौसम में मन को कंट्रोल करना चाहिए, क्योंकि इन फूड्स से पेट का इंफेक्शन भी हो सकता है।
  4. सॉफ्ट ड्रिंक्स ना पिएं, क्योंकि इसे पेट को पचाने में दिक्कत होती है। जिससे पेट दर्द की समस्या हो सकती है।
  5. दूध, डेयरी प्रोडक्ट से भी दूर रहे हैं या फिर मात्रा कम कर दें। इसे बचाने में पेट को दिक्कत होती है।
  6. बाहर के फ्रूट जूस से करें तौबा। दुकान वाले फलों को काटकर रखते हैं जिससे वो दूषित हो जाते हैं। घर पर जूस बनाकर लें।
  7. बारिश के मौसम में पत्तेदार सब्जियों को मत खाएं। क्योंकि पत्तियों में कीड़े लग जाते हैं। कई कीड़े तो ऐसे होते हैं जो उबालने पर भी नहीं मरते हैं और शरीर के अंदर जाकर समस्या पैदा कर सकते हैं।
  8. बारिश के मौसम में सी-फूड का सेवन भी नहीं करना चाहिए .

Read More : Health Alert : ये फूड कॉम्बिनेशन्स आपको बनाते हैं बीमार और मोटापे का शिकार,पढ़िए

वहीं इसके साथ ही बारिश के मौसम में हल्का खाना खाएं, खूब पानी पिएं। ग्रीन टी, अदरक की चाय और हर्बल चाय लें। ये आपको मौसमी बीमारियों से बचाता है। करेला, लौकी, मेथी के दाने, नीम को खाएं। ये पाचन क्रिया को मजबूत करता है।

Back to top button