क्‍या आप जानते हैं कि क्या है पिता बनने की सही उम्र ? एक समय के बाद स्पर्म होने लगते है डैमेज

Male Fertility: आमतौर पर महिलाओं के बारे में उनके मासिक धर्म और मीनोपॉज से जोड़कर उनके लिए मां बनने की सही उम्र तय की जाती है। पर क्‍या आप जानते हैं कि पिता बनने की सही उम्र क्‍या होती है। हाल ही के दिनों में कुछ ऐसे शोध हुए हैं, जिनसे यह साबित होता है कि पिता की सेहत का शिशु की सेहत से बहुत गहरा नाता होता है। इसलिए जरूरी है कि स्‍वस्‍थ बच्‍चे का पिता बनने के लिए आप भी अपनी सेहत का उतना ही ख्याल रखें। 

READ MORE : Health Tips For Women: 40 के बाद क्यों बढ़ता है महिलाओं का वजन, इससे बचने के लिए अपनाएं यह ट्रिक

स्पर्म की गुणवत्ता भी होती है प्रभावित

उम्र के साथ-साथ पुरुषों के स्पर्म की गुणवत्ता भी घटती-बढ़ती रहती है। उम्र के अलावा आपकी लाइफ स्‍टाइल संबंधी आदतें भी स्पर्म की क्वालिटी को प्रभावित करती हैं। जैसे स्मोकिंग करने वालों या शराब पीने वालों की ये आदतें उनके बच्चे की सेहत पर भी असर डालती हैं।

READ MORE : HEALTH TIPS : शादी से पहले दुल्हन इन चीजों को ट्राय करने से न भूलें, वरना उठाना पड़ेगा नुकसान

क्या कहते है रिसर्च 

unibots video ads

बायोलॉजिकल साइकिएट्री नाम की विज्ञान पत्रिका में छपे एकरिचर्स के अनुसार पिता की उम्र ज्यादा होने का सीधा संबंध स्किजोफ्रीनिया के साथ देखा गया है। स्किजोफ्रीनिया एक ऐसी मानसिक बीमारी है जिसमें व्यक्ति का बर्ताव असामान्य हो जाता है और तार्किक रूप से चीजों को सोचने या समझने की क्षमता नहीं बचती। पिता की उम्र में हर दस साल की बढ़ोतरी से संतान में स्किजोफ्रीनिया का खतरा 30 फीसदी और बढ़ जाता है।

READ MORE HEALTH TIPS :  वजन कम करने और बेली फैट से छुटकारा दिलाएंगे ये ड्राई फ्रूट्स, आप भी खाइये और हो जाइए स्लिम-ट्रिम 

क्या है पिता बनने की सही उम्र 

विशेषज्ञों के मुताबिक, पुरुषों के लिए 25 से लेकर 32 साल तक की उम्र पिता बनने के लिए सही है। हालांकि 50 या उससे ज्यादा की उम्र होने पर भी पुरुष बच्चे पैदा कर सकते हैं। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के मुताबिक, एक व्यक्ति ने 92 साल की उम्र में बच्चे को जन्म दिया था। हालांकि शोधकर्ताओं के अनुसार  40 वर्ष से ज्यादा उम्र होने पर पुरुषों में पिता बनने की संभावनाएं कम होने लगती हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि पुरुषों में स्पर्म का प्रोडक्शन कभी रुकता नहीं है लेकिन उम्र बढ़ने के साथ स्पर्म का डीएनए डैमेज होने की संभावनाएं काफी ज्यादा बढ़ जाती हैं जिससे प्रजनन क्षमता प्रभावित होती है.

Back to top button