आदर्श गांव पेंड्री के सभी परिवारों ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, प्रत्येक दिन अपनी जीवन की दिनचर्या में योग को अवश्य करें

प्रमेंद्र मानिकपुरी/राजनांदगांव: सूर्या फाउंडेशन आदर्श गांव योजना के अंतर्गत पूरे देश भर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। इसी के तहत छत्तीसगढ़ के जांजगीर,चाम्पा,राजनांदगांव कवर्धा रायपुर कोरबा के कार्ययुक्त 12 गांवों में भी योग दिवस सूर्या फाउंडेशन की तरफ से मनाया गया।

कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित तिलेश्वर सर जी (शासकीय विद्यालय समन्वयक), संत चुरामणि साहिब (राष्ट्रीय अध्यक्ष) विश्व सद्गुरु कबीर साहेब पंथ महासंगठन, दुर्गेश साहू, (राजीव युवा मितान क्लाव अध्यक्ष) सहित लक्ष्मी मेडम, गौर मेडम, , जागेंद्र वर्मा, निर्मला वर्मा, सचिव देवसिंग मंडावी, गुरुकुल मेडम अनुसुईया सिन्हा , भागवत सिन्हा जी, योगदास साहू जी इस कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

वहीं इस दौरान भागवत सिन्हा जी ने कहा कि पूरे विश्व को योग देने का कार्य भारत ने किया है योग के माध्यम से ही हम विश्व गुरु के सपने को साकार कर पाएंगे और यही नहीं आज हमारे देश के साथ-साथ पूरे विश्व में अनेकों देश और जन्म जनमानस इस योग दिवस को भव्य और दिव्य रूप में मना रहा है और प्रत्येक दिन अपने जीवन में योग को अपना रहा इस देश में रहने के साथ हम सब की भी जिम्मेदारी बनती है कि हम प्रत्येक दिन अपनी जीवन की दिनचर्या में योग को अवश्य समय दें और इनके लाखों के बारे में जाने और दूसरों को भी बताए।

unibots video ads

सूर्या फाउंडेशन आदर्श गांव प्रमुख श्री राजेंद्र जी ने बताया कि कार्यरत सभी गांवों में फाउंडेशन के कार्यकर्ता गांव के व्यक्तियों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हो गया है उनको योग दिवस कार्यक्रम के लिए प्रेरित कर रहे हैं। योग दिवस से पूर्व 16 जून से लेकर के 20 जून तक योग सप्ताह अभ्यास कार्यक्रम भी किया गया। जिसमें गांव के बच्चे, महिला, पुरुष, सभी उम्र और वर्ग के व्यक्ति भाग लेकर के स्वस्थ जीवन जीने के लिए योग को दैनिक दिनचर्या में शामिल करने हेतु उपस्थित रहेंगे।

इस बार सूर्या फाउंडेशन ने एक नया अभियान लेकर के अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का निश्चय किया है जिसमें प्रत्येक गांव में योग समिति बनाकर सभी समिति का गाँव-2 में बैठक कर योगाभ्यास व योग दिवस की प्लानिंग किया गया।योग को जन जन तक पहुंचाने का प्रयास है। केवल एक दिन योग दिवस ना मना कर बल्कि वर्ष भर प्रतिदिन सुबह 2 घंटे गांवों में योग की कक्षा लगे इसके लिए योग शिक्षकों को भी तैयार किया जा रहा है। इस अभियान में लगने वाले कार्यकर्ता आदर्श गांव योजना प्रमुख राजेन्द्र कुशवाह, सूरज साहू, हीरेन्द्र साहू, प्रीतम निर्मलकर,लोमन साहू, धर्मेंद्र साहू, उमेश साहू, रामसिंह पटेल,कमलेश पटेल, लेखराम साहू विजय साहू चिंताराम यादव युवराज साहू प्रदीप सिन्हा संतराम सिन्हा सहित गाँव के युवा कार्यकर्ता अपनी सक्रिय भूमिका निभाई।

Back to top button