राष्ट्रीय साधन प्रवीण्य छात्रवृत्ति परीक्षा में अंबागढ़ चौकी विकासखंड से 76 बच्चे चयनित, पूरे राज्य में विकासखंड रहा पांचवें स्थान पर

हरदीप छाबड़ा,अंबागढ़ चौकी:– नवगठित जिला मोहला मानपुर चौकी के विकासखंड अंबागढ़ चौकी ने राष्ट्रीय साधन सह प्रवीण्य छात्रवृत्ति परीक्षा में एक नया कीर्तिमान बनाते हुए पूरे राज्य में 76 बच्चों के चयन के साथ पांचवे स्थान प्राप्त किया है ।

इस संबंध में विकास खंड शिक्षा अधिकारी एसके धीवर एवं प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु विकासखंड के नोडल एवम सहायक विकास खंड शिक्षा अधिकारी रुपेश तिवारी ने बताया कि शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों के निर्देशन एवं अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मोहला ललितादित्य नीलम के मार्गदर्शन में इस वर्ष माध्यमिक शालाओं के कक्षा आठवीं में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं से अधिकाधिक आवेदन पत्र घर भराए गए थे.

साथ ही साथ सभी प्रधान पाठकों एवं शिक्षकों को उक्त परीक्षा की तैयारी हेतु विशेष निर्देश दिए गए थे। जिसके कारण इस विकास खंड में संचालित कुल 67 माध्यमिक विद्यालयों में से 40 विद्यालय से बच्चे चयनित हुए हैं। माध्यमिक शाला चिखली से सर्वाधिक 12 बच्चे चयनित हुए हैं जोकि एक बड़ी उपलब्धि है।यहां के प्रधान पाठक श्री संतराम रामटेके के विशेष प्रयास से इस विद्यालय से चयनित होने वाले बच्चो की संख्या में प्रतिवर्ष वृद्धि हो रही है।

unibots video ads

दोनों अधिकारियों ने बताया कि इस परीक्षा में केवल शासकीय विद्यालय के कक्षा आठवीं में अध्ययनरत बच्चे शामिल हो सकते हैं और चयनित बच्चों को कक्षा नौवीं से लेकर कक्षा बारहवीं कुल 4 वर्षों तक 1000 प्रति माह की दर से छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। जिससे इस परीक्षा में सफल निर्धन बच्चों को अपने आगे की पढ़ाई के लिए बहुत मदद प्राप्त होती है।

प्रयास परीक्षा में भी 53 बच्चे चयनित

इस वर्ष आयोजित प्रयास विद्यालय के प्रवेश परीक्षा में भी इस विकास खंड से कक्षा आठवीं में अध्ययनरत 53 बच्चों ने सफलता प्राप्त की है जिन्हें छत्तीसगढ़ शासन द्वारा संचालित विभिन्न जिलों के प्रयास विद्यालयों में प्रवेश प्राप्त होगा। इस वर्ष चयनित होने वाले बच्चों की संख्या मे वृद्धि हुई है। विकासखंड की इस सफलता पर उच्चधकारियो के साथ साथ स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने भी बधाई प्रेषित की है.

बच्चो को सफल बनाने की दिशा में कार्य किया जाएगा

आगे समस्त तरह के प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए एक विशेष और बेहतर कार्ययोजना के साथ अधिक से अधिक बच्चो को सफल बनाने की दिशा में कार्य किया जाएगा।

रूपेश तिवारी, नोडल एवम एबीईओ

विकासखंड ने एक उपलब्धि हासिल किया

इस वर्ष सभी के सम्मिलित प्रयास से विकासखंड ने एक उपलब्धि हासिल किया है । सभी को बधाई देता हूं।

एस के धीवर, बीईओ

Back to top button