पेट्रोल डीजल का झंझट खत्म , अब पानी से चलेगी यह कार, जानिए कैसे

नई दिल्ली। अबतक आप ने गाड़ी चलाने के लिए पेट्रोल, डीजल, सीएनजी और एलपीजी का इस्तेमाल किया है। मगर पेट्रोल- डीजल की बढ़ती कीमतों से आम नागरिकों के जेब पर काफी भारी असर पड़ रहा है। ऐसे में इस समस्या से निजात पाने के लिए मार्केट में कई कम्पनियों ने इलेक्ट्रिक वाहन भी लान्च की है। वहीं वैज्ञानिक भी इस समस्या से निजात पाने के लिए पानी से चलने वाली गाड़ी पर शोध कर रहे हैं। इसी बिच एक भारतीय शख्स ने इस पर सफलता हासिल किया है। उसने एक ऐसी अनोखी गाड़ी का आविष्कार किया है जो पानी से चलती है। जी हां आप ने सही सुना पानी से चलने वाली कार, ऐसे में चलिए आज आपको बताते है इस कार के बारे में सबकुछ।

मध्य प्रदेश के सागर (Sagar) के रहने वाले मोहम्मद रईस मकरानी ने एक ऐसी अनोखी गाड़ी का निर्माण किया है, जिसे चलाने के लिए पेट्रोल-डीजल की नहीं बल्कि पानी की आवश्यकता पड़ती है। वहीं इस गाड़ी (Water Fuelled Car) को मोबाइल से भी चलाया जा सकता है। उनके द्वारा किया गया यह आविष्कार काफी सुर्खियां बटोर रहा है।

आपको बता दें पिछले 35 वर्षों से अपने गैरेज में काम करने वाले रईस को इस क्षेत्र के बारे में अच्छी-खासी जानकारी है। रईस ने साल 2007 में कदम आगे बढ़ाने और कुछ नया आविष्कार करने के बारे में सोचा और अपना प्रयोग करना शुरु कर दिया। उनकी योजना थी कि वे पानी से चलने वाली गाड़ी का निर्माण करें और इसके लिए उन्होंने कई सारी जानकारियां भी जुटाई।

कुछ इस तरह किया आविष्कार

पानी से चलने वाली कार को बनाने से पहले रईस ने पानी (Water) और कैल्शियम कार्बाइड (Calcium Carbide) के मिश्रण से तैयार होने वाली असिटिलिन गैस (Acetylene Gas) की क्षमता को पहचाना। जानकारी के लिए बता दें कि असिटिलिन गैस एक ज्वलंत गैस है। उसके बाद उन्होंने इस नए तरह से इंधन को बनाने का कार्य शुरु किया और फिर फ्युल के अनुसार ही इंजन भी तैयार करना शुरु कर दिया। लेकिन ये काम बहुत ही मुश्किल का था क्योंकि इस नए तरह के ईंधन से इंजन को आसानी से चालू नहीं किया जा सकता था। इसके बाद उन्होंने गाड़ी मे भी कई बदलाव किए और डेढ़ साल की कड़ी मेहनत के बाद रईस ने नई प्रकार की इंधन से इंजन को स्टार्ट कर दिया।

Read More : Blue Aadhaar Card: जानिये क्‍या है ब्‍लू आधार कार्ड, जानिए इसे कैसे प्राप्‍त करें और क्‍या हैं इसके जबरदस्त फायदे

unibots video ads

ये है फीचर्स

जानकारी के अनुसार, इस गाड़ी में 796cc का इंजन लगाया गया है। वहीं यह गाड़ी 50-60 किमी प्रति घंटा के रफ्तार से चल सकती है। रईस ने मारुति 800 को ही अनोखी गाड़ी में तब्दील कर दिया है। आमतौर पर पेट्रोल वाली गाड़ी में 6 रुपये प्रति किमी के हिसाब से पैट्रोल होता है वहीं इस गाड़ी ये खर्च आधा हो जाता है। जानकारी के अनुसार, इस गाड़ी को 25 लीटर पानी और 4 किलो कैल्शियम कार्बाइड में 60 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है।

बिना ड्राइवर के भी चलेगी कार

जैसा की सभी जानते हैं आजकल हर किसी के पास मोबाइल है। ऐसे मे रईस ने सोचा कि जब सभी मोबाइल से काम करते हैं तो क्यों न गाड़ी को भी मोबाइल से चलने वाला बनाया जाएं। इसके लिए भी उन्होंने काम करना शुरु किया और उन्हें इस काम मे सफलता भी हासिल हुई। रईस द्वारा निर्मित इस गाड़ी को चलाने के लिए ड्राइवर की जरुरत नहीं पड़ती है। इस गाड़ी को मोबाइल से ही ओपरेट किया जा सकता है।

Back to top button