खुशखबरी: पूरे छत्तीसगढ़ में छा गया है मानसून, कल से झमाझम बारिश, इन जिलों में बिजली गिरने की आशंका

रायपुर/पटना। करीब 8 दिन लेट (weather department) छत्तीसगढ़ (Monsoon active in entire Chhattisgarh, warning of heavy rain on June 21) पहुंचा मानसून पूरे छत्तीसगढ़ में छा गया है। सोमवार को छिटपुट बारिश के साथ प्रदेश के सभी जिलों में आसमान पर बादल छाए रहे। मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ में मानसून ब्रेक होने की आधिकारिक घोषणा कर दी है। मौसम विभाग के अनुसार रायपुर सहित प्रदेश के कई जिलों में मंगलवार 21 जून को भारी से मध्यम बारिश का अनुमान जताया गया है।

मध्यप्रदेश से बिहार तक फैली है द्रोणिका

मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मानसून की उत्तरी सीमा पोरबंदर, बडौदा, शिवपुरी, रीवा, चुर्क तक पहुंच गई है यानी यह छत्तीसगढ़ की सीमाओं को पार कर उत्तर-प्रदेश, बिहार तक पहुंच गई है। इस दो स्थानीय मौसमी तंत्र भी सक्रिय हुए हैं।

एक पूर्व-पश्चिम द्रोणिका पश्चिम उत्तर प्रदेश से बांग्लादेश तक स्थित है। वहीं एक द्रोणिका दक्षिण छत्तीसगढ़ से दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश तक विस्तारित है। इसके प्रभाव से प्रदेश में 21 जून को अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ बिजली गिरने तथा भारी वर्षा होने का अनुमान है।

बिहार में वज्रपात से पिछले 48 घंटे में 17 लोगों की मौत

जानकारी के अनुसार बिहार के 6 जिलों में वज्रपात से पिछले 48 घंटे में 17 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही सोमवार को भी बिहार के सभी जिलों में मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना जताई गई है। जबकि किशनगंज, समस्तीपुर, मुंगेर, बेगूसराय, खगड़िया और मुंगेर में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

unibots video ads

गरियाबंद में जमकर बरसे बादल

मौसम विभाग के मुताबिक रविवार-सोमवार की रात गरियाबंद के छुरा में 10 सेंटीमीटर बरसात रिकॉर्ड हुआ है। वहीं बिलासपुर के कोटा में 9 सेंटीमीटर, मुंगेली के लोरमी में 8 और पथरिया में 7 सेंटीमीटर बरसात दर्ज हुई है।

रायपुर, बलौदा बाजार, धमतरी, कबीरधाम, बेमेतरा, गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही जिलों में भी बरसात हुई है। सोमवार को भी सुबह से पूरे प्रदेश में घने बादल छाए हुए हैं। कहीं-कहीं छिटपुट बरसात की खबर है।

Back to top button