5g Services: इंतजार हुआ खत्म, अब जल्द 5जी सेवाओं का ले सकेंगे मजा, टेलीकॉम मिनिस्टर ने किया ये ऐलान  

नई दिल्ली : अगर आप भी सुपर फास्ट इंटरनेट चलाने के लिए 5जी सर्विस का इंतजार कर रहे है तो आपकी ये मुराद जल्द ही पूरी होने वाली है। दरअसल टेलीकॉम मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने  शनिवार को ऐलान किया कि इस साल के अंत तक 20-25 शहरों और कस्बों में 5जी सेवाओं की शुरुआत हो जाएगी।  साथ ही उन्होंने यह भी संकेत दिया कि नई सेवाओं की शुरुआत के साथ भारत में डेटा कीमतें दुनिया के दूसरे देशों के मुकाबले कम बनी रहेंगी। भारत में डेटा की मौजूदा कीमतें वैश्विक औसत से काफी कम हैं। 

READ MORE : 5G In India: भारत में 5जी से पहली कॉल अगस्त-सितंबर में, जानें लेटेस्ट अपडेट

 

मंत्री वैष्णव ने कहा कि भारत 4जी और 5जी स्टैक विकसित कर रहा है और डिजिटल नेटवर्क में दुनिया के लिए एक विश्वसनीय स्रोत के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए तैयार है। वैष्णव ने कहा कि 5जी की तैनाती अगस्त-सितंबर से शुरू होगी। इसके अलावा उन्होंने बताया कि अवांछित कॉलों के मुद्दे को हल करने के लिए मंत्रालय एक महत्वपूर्ण नियमन पर काम कर रहा है। इसके तहत किसी भी कॉल करने वाले के केवाईसी-पहचान वाले नाम को जाना जा सकेगा। 

READ MORE : बिग ब्रेकिंग: देश के इन शहरों में 5 जी नेटवर्क का ट्रायल शुरु

कितना हो सकता है संभावित मूल्य  

unibots video ads

5जी सेवाओं के मूल्य निर्धारण के बारे वैष्णव ने कहा कि आज भी भारत में डेटा दरें लगभग दो अमेरिकी डॉलर हैं, जबकि वैश्विकऔसत 25 अमेरिकी डॉलर है। उन्होंने कहा कि यही प्रवृत्ति अन्य क्षेत्रों में भी होगी।  

बहरहाल जो भी हो, लेकिन 5जी सेवाएं मुहैया होने के बाद निश्चित रूप से इंटरनेट से जुड़े कार्यों में तेजी आएगी। क्योकि आज के समय में हर काम डिजिटल और ऑनलाइन हो गया है।  चाहे फिर हम बात करे सरकारी की या फिर प्राइवेट।  बिना इंटरनेट के कोई भी काम आज के वर्तमान समय में संभव नहीं है।  लिहाजा इसके लॉन्च होने से लोगों को एक बड़ी राहत मिलेगी।  वहीं 5जी स्मार्टफोन के मार्केट में भी एक क्रांति आएगी।  

भारत में अभी कई ऐसे यूजर्स है जो 4जी स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे है।  जाहिर सी बात है कि इसके आने से 5जी सेवाओं का लाभ लेने वाले यूजर्स बढ़ेंगे। फ़िलहाल तो लोगों को इसका बेसब्री से इंतजार है। 

   

Back to top button