गजब : दुनिया की एक ऐसी खूबसूरत जगह जिसका एक बार में नाम लेना है मुश्किल, याद करने में छूट जाएंगे पसीने, नहीं हैं यकीन तो खुद कोशिश कर के देख लीजिए

नई दिल्ली : दुनिया अजीबोगरीब चीजों से भरी पड़ी है। यहां ऐसी ऐसी चीजों के बारे में आपको देखने और सुनने को मिल जाएगा जिसे जानकर आप हैरत में पड़ जाएंगे। दरअसल इंसान हो, जानवर हो या फिर कोई स्थान, खास वजह से उनकी अपनी एक अलग पहचान है। हालांकि इन सब बातों में एक चीज बहुत ही कॉमन हैं वो है नाम। कहते है नाम से किसी भी चीज की पहचान होती है। लेकिन दुनिया में कुछ जगह ऐसे होते है, जिनके बारे में जानकर हंसी भी आती है। वहीं, कुछ के बारे में जानकर हैरानी भी होती है। 

READ MORE : ये है दुनिया का सबसे बड़ा वेस्ट मटेरियल ऊर्जा उत्पादन प्रोजेक्ट, जानें इस परियोजना से क्या होगा लाभ…

लेकिन, आज हम आपको इस लेख के माध्यम से दुनिया की एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे है जिसका नाम जानकर आप चौंक जाएंगे या फिर आपका सिर जरूर चकरा जाएगा। ये जगह है न्यूजीलैंड में।  जिसका नाम लेना सबके बस की बात नहीं है। इस जगह का नाम पढ़ने में अच्छे-अच्छों के पसीने छूट जाते हैं, क्योंकि उसमें कुल 85 अक्षर हैं। अब जरा सोचिए, क्या कोई एक बार में या फिर एक सांस में 85 अक्षर का नाम पढ़ सकता है।  यकीनन आपका जवाब ना ही होगा। इस जगह का नाम ‘Taumata whakatangi hangakoauau o tamatea turi pukakapiki maunga horo nuku pokai whenua kitanatahu’ (तौमातावकातांगिहंगा-कौआउओटामाटेतुरिपुकाकापिकिमौंग-अहोरोनुकुपोकैवेनुआकिटानाटाहू)  हैं। हो गया न आपके भी दिमाग का दही। 

READ MORE : अजब -गजब : ये है दुनिया का सबसे बुजुर्ग जानवर , उम्र और नस्ल जानकर उड़ जाएंगे होश , गिनीज बुक में दर्ज हुआ नाम

यह दुनिया का सबसे लंबा नाम है। तो एक बार आप भी जरूर इस नाम को बोलने की कोशिश करें और देखें कि बोलने में कामयाब हो पाते हैं या नहीं। बता दें कि न्यूजीलैंड में हॉक की खाड़ी में Porangahau के नजदीक स्थित एक पहाड़ी है, जिसका नाम लेने में अच्छे-अच्छों के पसीने छूट जाएंगे। इस जगह को स्थानीय भाषा में टॉमेटा हिल कहा जाता है। 

वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है नाम

unibots video ads

न्यूजीलैंड की ये पहाड़ी गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल है। अगर आप भी अपने आप को बहुत ज्यादा होशियार समझते है तो जरा इन स्पेलिंग को पढ़कर दिखाए। यूं तो हजारों लोग यह कोशिश कर चुके है, लेकिन आधे में ही वो फेल हो जाते हैं। 

READ MORE : Urvashi Rautela ने कर दिखाया कुछ ऐसा जो कभी किसी अभिनेत्री ने नहीं किया, दुनिया में हो रही चर्चा जानिए

क्या है इसका इतिहास 

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस जगह का नाम ऐसे ही नहीं पड़ा। दरअसल इसका नाम एक वीर योद्धा के नाम पर रखा गया है। जिसका मतलब होता है वो शिखर जहां पर्वतरोही, जमीन निगलने वाले और बड़े घुटने वाले टमाटी नाम के शख्स ने अपने रिलेटिव्स के लिए बांसुरी बजाई थी।

Back to top button