Vastu Tips: रसोई में भूलकर भी कभी खत्म ना होने दे ये चीजें, वरना हो जाएंगे कंगाल….

Kitchen Vastu Tips: वास्तु का हमारा ज़िंदगी में बहुत ज्यादा महत्व होता है। हालांकि ऐसे लोग भी होते है जो इन सब बातों का अपनी लाइफ में ज्यादा महत्व नहीं समझते। लेकिन ज्योतिषाचार्य की माने तो वास्तु का हमारी जिंदगी में बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है। इनका घर के हर स्थान में महत्व है।  जैसे कि रसोई पूरे घर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है। रसोई सुख और समृद्धि का प्रतीक होता है। अगर घर का वास्तु सही हो तो सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और घर धन-वैभव व सुख-समृद्धि से भरा होता है। रसोई पूरे घर का वह खास स्थान होता है जहां घर के सदस्यों के लिए भोजन बनता है। हर व्यक्ति यह चाहता है कि उसके घर पर अन्न और धन की कभी कमी न रहे। घर के किसी व्यक्ति तो कभी भूखा पेट ना सोना पड़े। इसलिए लिए जरूरी है कि घर पर बरकत बनी रहे। 

READ MORE : Vastu Tips: अच्छी सेहत की है कामना तो भूलकर भी इस दिशा में बैठकर न करें भोजन, नहीं तो…पढ़ें ये जरूरी खबर

लेकिन आप इस बात से बिल्कुल अंजान होंगे कि रसोई में कुछ वस्तुएं ऐसी होती है, जिनका हमेशा रहना बेहद जरुरी होता है।  अगर ये चीजें रसोई से खाली हो जाए तो घर से बरकत चली जाती है। सुख-समृद्धि भी नहीं रहती है। अगर आप भी अपने घर में ख़ुशी और बरकत रखना चाहते हैं तो अपनी रसोई से इन चीजों को कभी खाली मत होने दीजिये।  तो चलिए बताते है कौन सी है वो चीजें…. 

आटा 

आटा अनाज का अहम हिंसा होता है, जिसका उपयोग हर घर पर किया जाता है। मान्यता है कि रसोईघर से आटा पूरी तरह से खत्म होने पर इसका प्रभाव मान-सम्मान पर बहुत ज्यादा पड़ता है। घर-परिवार, रिश्तेदार और कार्यस्थल पर व्यक्ति के सम्मान में कमी आने लगती है। इसलिए कभी भी रसोई में आटा का डब्बा पूरी तरह खाली न होने दें। यदि आपको यह जानकारी नहीं है तो आगे से घर के रसोई से कभी  आटा खाली ना होने दें। 

READ MORE : Vastu tips: घर में मिट्टी का घड़ा रखना इसलिए माना जाता है शुभ, जानिए इसके कई फायदे, पढ़ें पूरी खबर…

unibots video ads

 

चावल 

चावल एक ऐसा खाद्य प्रदार्थ हैं जो हर घर में आपको मिल जाएगा।  यह लगभग सभी घरों रोजाना पकाया भी जाता है। चावल का संबंध शुक्र ग्रह से होता है। रसोई में चावल खत्म होते ही शुक्र का प्रभाव भी खत्म होने लगता है। इसलिए कभी भी पूरी तरह से रसोई घर पर चावल खत्म न होने दें। इससे भौतिक सुख में भी कमी आती है। ऐसा कहा जाता है कि रसोई घर के साथ ही घर के मंदिर में भी थोड़ा चावल रखना चाहिए।

नमक

नमक के बिना कोई भी खाना चाहे कितना भी लजीज क्यों ना बना हो, वो स्वादहीन ही  लगता है। ठीक उसी प्रकार नमक की कमी रसोई घर के लिए भी नकारात्मकता लाती है। नमक की कमी से वास्तु दोष लगता है और घर पर आर्थिक संकट छा जाता है। इसलिए अपनी रसोई से पूरी तरह से नमक खत्म होने न दें। यदि ऐसा होता है तो तुरंत नमक लाकर रख दें।  कहते है नमक उधार भी नहीं लेनी चाहिए। बहुत जरूरी होने पर किसी से नमक मांगना पड़े तो उसे कुछ पैसे जरूर दें। नमक उधार लेने से घर में कंगाली आती है। 

READ MORE : Vastu Tips : करियर में पाना चाहते हैं सफलता तो तुरंत करें ये वास्तु उपाय, आर्थिक तंगी भी होगी दूर

 

हल्दी 

धार्मिक दृष्टिकोण से हल्दी को शुभ माना जाता है। हल्दी का इस्तेमाल पूजा-पाठ के कार्यों में भी मुख्य रूप से किया जाता है।  कहते कि इसके बिना कोई भी पूजा अधूरी रहती है। हल्दी का संबंध गुरु से होता है। कहा जाता है कि हल्दी के खत्म होते ही किसी अशुभ समाचार की प्राप्ति हो सकती है। इसलिए हल्दी को भी पूरी तरह से खत्म ना होने दें। साथ ही हल्दी खत्म होने पर किसी से उधार भी नहीं लेनी चाहिए। 

Back to top button