ये हैं बॉलीवुड की वो पांच एक्ट्रेस जो मुस्लिम पैदा हुईं, लेकिन हिंदू नाम रखकर रुपहले पर्दे की बन गईं सुपरस्टार

मुंबई : वो कहते है ना नाम कमाना इतना आसान नहीं होता है, इसके लिए कड़ी मेहनत के साथ कई चुनौतियों का भी सामना करना पड़ता है। ऐसा न सिर्फ रील लाइफ में बल्कि रियल लाइफ में भी देखने को मिलता है। इसका आज सबसे बड़ा उदाहरण है बॉलीवुड। जहां ना केवल एक एक्टर बल्कि एक्ट्रेस भी अपना नाम कमाने के लिए जी जान से अपनी एक्टिंग और मेहनत करती है। लेकिन आज इस लेख के माध्यम से हम आपको रुपहले पर्दे की कुछ ऐसी एक्ट्रेस के बारे में बताने जा रहे है, जो पैदा तो मुस्लिम हुई लेकिन बॉलीवुड में हिंदू नाम रखकर इतनी शोहरत कमाई कि सुपरस्टार  बन गई। तो चलिए जानते है कौन सी वो अभिनेत्रियां है जिन्हें यह कामयाबी हासिल हुई……. 

मधुबाला

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री मधुबाला का आता है। जिन्होंने 50-60 साठ के दशक में अपनी बेहतरीन एक्टिंग और अदाकारी से दर्शकों को अपना दीवाना बना दिया। लेकिन क्या आप जानते कि लोगों अपना दीवाना बनाने वाली एक्ट्रेस मधुबाला का असली नाम मुमताज बेगम था। लेकिन बॉलीवुड में एंट्री लेते ही एक्ट्रेस ने अपना नाम बदलकर मधुबाला कर लिया था। आपको जानकारी के लिए बता दें कि मधुबाला को असली पहचान साल 1947 में आई फिल्म ‘नीलकमल’ से मिली थी। मधुबाला उर्फ मुमताज बेगम दिल्ली की एक मुस्लिम परिवार से संबंध रखती थीं।

 

रीना रॉय


unibots video ads

इस सूची में दूसरा नाम आता है एक्ट्रेस रीना रॉय का। जी हां, बॉलीवुड फिल्मों में उन्हें एक्टर जितेंद्र की हीरोइन के नाम से भी जाना जाता है।  क्योकिं इनकी जोड़ी को लोग खूब पसंद किया करते थे। लेकिन आपको ये जानकर बेहद हैरानी होगी कि एक्ट्रेस रीना रॉय भी एक मुस्लिम परिवार से संबंध रखती हैं। रीना रॉय का असली नाम सायरा अली है। उन्होंने साल 1972 में फिल्म ‘जरूरत’ से बॉलीवुड में एंट्री की। बॉलीवुड में कदम रखते के साथ ही सायरा अली ने नाम बदलकर रीना रॉय रख लिया। इसके बाद तो सफलता उनके कदम चूमते गई,उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। एक्ट्रेस का नाम सत्रुघन सिन्हा के साथ भी जोड़ा गया। 

 तब्बू

रुपहले पर्दे की कहानी समय के साथ आगे बढ़ती चली गई  और इसमें एक और नाम बॉलीवुड एक्ट्रेस तब्बू का जुड़ गया। बता दें कि तब्बू फिल्म इंडस्ट्री का एक जाना-माना चेहरा है और आज अपनी एक्टिंग के बदौलत फर्श से अर्श पर पहुंची है।  उन्होंने कई फिल्मों में अपनी जबरदस्त किरदार से लोगों को प्रभावित किया है। लेकिन आप इस बात से अनजान होंगे कि तब्बू हिन्दू नहीं बल्कि मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखती हैं। उनका असली नाम तब्बसुम फातिमा हाशमी है। तब्बू ने साल 1985 में फिल्म ‘हम नौजवान’से बॉलीवुड डेब्यू किया। इसके बाद उन्होंने कई सुपरहिट फिल्में दी और आज भी एक्टिव होकर अपना काम कर रही है।  

आलिया भट्ट


अपनी एक्टिंग से लोगों के दिल में एक अलग जगह बनाने वाली एक्ट्रेस आलिया भट्ट के बारे में एक राज की बात शायद उनके फैंस भी नहीं जानते होंगे। दरअसल आलिया भट्ट भले ही नाम से हिंदू लगती हों, लेकिन वह मूल रुप के एक मुस्लिम खानदान से ताल्लुक रखती हैं। आलिया भट्ट के दादा जी का नाम शिरीन मोहम्मद अली था।

मान्यता दत्त


इस लिस्ट में अंतिम नाम संजय दत्त की पत्नी मान्यता दत्त का आता है। बता दें कि वो संजय दत्त की तीसरी पत्नी है। लेकिन क्या आप जानते है कि मान्यता दत्त भी मुस्लिम हैं। उनका असली नाम दिलनवाज़ शेख है । बताया जाता है कि मान्यता ने फिल्में में आने के लिए दिलनवाज़ शेख नाम बदलकर मान्यता रख लिया था। वह फिल्म ‘गंगाजल’ में आइटम नंबर कर के चर्चा में आई थीं।

Back to top button