HAIR CARE TIPS : इस गर्मी में स्वस्थ बालों के लिए 5 घरेलू हेयर केयर मास्क ऐसे बनाएं

HAIR CARE TIPS: बालों का झड़ना आम बात है लेकिन बालों का हर वक़्त और ज्यादा झड़ना ये आम बात नहीं है। मौसम के हिसाब से बालो की समस्याएँ बढ़ती है जैसे सुस्त बेजान बाल, खोपड़ी में खुजली, रूसी और अत्यधिक बालों का झड़ना – बालों की कुछ समस्याएं हैं जो गर्मी अपने साथ लाती हैं। इसलिए आपको इस उमस भरे मौसम में अपने बालों की अतिरिक्त देखभाल करने की आवश्यकता है। ऐसे में हम आपके लिए लेकर आये है कुछ ऐसे ही हेयर टिप्स जो की होम मेड है जिससे आप घर पर लगाकर भी अपनों बालों की समस्याओं को कम कर सकते है।

READ MORE:टी ट्री ऑयल से बढ़तें हैं बाल, इस तरह से करें इस्तेमाल

बालों के झड़ने के लिए हिबिस्कस मास्क – एक कटोरी गुनगुने पानी में गुड़हल की कुछ पंखुड़ियां भिगो दें। 2 घंटे बाद इसे 2 टेबल स्पून दही और 2 टेबल स्पून नारियल तेल के साथ ब्लेंड करें। इस मास्क को अपने बालों की लंबाई के साथ लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसे पानी से अच्छी तरह से धो लें, इसके बाद शैम्पू और कंडीशनर लगाएं। यह पैक बालों के रोम को मजबूत करता है, जिससे बालों का झड़ना कम होता है और बाल चिकने और रेशमी भी बनते हैं।

बेजान बालों के लिए एवोकैडो एलो मास्क – 1 एवोकैडो और कप एलोवेरा जेल को मैश करके इस मिश्रण को अपने बालों की लंबाई पर लगाएं। मास्क को बीस मिनट के लिए छोड़ दें। शैम्पू और कंडीशनर के बाद इसे अच्छी तरह से धो लें। बनाने में आसान यह हेयर मास्क आपके बालों में जान डाल देगा

READ MORE:5 ऐसी जड़ी बूटियां(Herbs) जो देती है आपको स्वास्थ्य लाभ

स्कैल्प में खुजली के लिए केले का मास्क – गर्मी और पसीने से स्कैल्प में खुजली होने लगती है, सेब, शहद और केले का मास्क इस समस्या को दूर करने के लिए जादू की तरह काम करता है. केले में पोटेशियम होता है, जो बालों के रोम को मजबूत करता है, और शहद खोपड़ी को चिकना करता है और सेब खोपड़ी को साफ करता है, जिससे यह शुष्क और खुजली से बचाता है। बस एक केला, आधा सेब में 2-3 बड़े चम्मच शहद मिलाएं। पेस्ट को बालों में लगाएं, कम से कम 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें, इसके बाद शैम्पू और कंडीशनर लगाएं।

unibots video ads

ड्राई स्कैल्प और डैंड्रफ के लिए मेथी मास्क – दो बड़े चम्मच मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो दें। पानी को फेंके नहीं। 1 टेबल स्पून दही के साथ पेस्ट में पीस लें और इस पेस्ट को स्कैल्प पर और बालों की लंबाई पर लगाएं। इसे कम से कम 30 मिनट या उससे अधिक के लिए छोड़ दें और फिर अपने बालों को धो लें। यह हेयर पैक ड्राई स्कैल्प को प्रबंधित करने के लिए बहुत प्रभावी है और यहां तक ​​कि रूसी को भी साफ करता है

READ MORE :आप भी तो नहीं जाते है बार-बार Bathroom, हो सकती है ये समस्या

घुंघराले बालों के लिए नारियल पैक – गर्मी अक्सर आपके बालों से नमी छीन लेती है जिससे वे बेजान और बेजान हो जाते हैं। नारियल में मौजूद फैटी एसिड, फ्रिज़ को कम करने और चमक वापस लाने में मदद करते हैं। कोमल हरे नारियल में से मलाई का एक टुकड़ा निकाल लें। इसे एक कड़ाही में हल्का गर्म करें ताकि यह नरम और गूदेदार हो जाए। एक बार जब आप इसे तवे से उतार लें तो इसे ठंडा होने दें और इसमें गुलाब जल की कुछ बूंदें डालकर मिलाएं। धीरे-धीरे इसे अपने बालों में जड़ से सिरे तक मालिश करें, जिसमें आपकी खोपड़ी भी शामिल है। अपने बालों को एक गर्म तौलिये में लपेटें (तौलिये को बहुत गर्म पानी में डुबोएं, अतिरिक्त पानी निकाल दें और फिर उस तौलिये का उपयोग करें) और मास्क को अपने बालों पर लगभग 20-30 मिनट तक बैठने दें। एक कंडीशनर के बाद एक माइल्ड शैम्पू से धो लें। एक बार सूख जाने पर आप देखेंगे कि आपके बाल मजबूत, स्वस्थ और चमकदार हैं।

Back to top button