खाने का मन है कुछ स्वादिष्ट, तो बनाएं आलू से बना ये नया डिश

Aloo kulcha recipe: बहुत दिनों से कुछ अच्छा नहीं खाया है और अब खाने का मन है तो आप बना सकते ये स्वादिष्ट डिश जो आज हम आपको ऐसी ही सिंपल सी डिश बताने जा रहे है जो बेहद ही आसान तरीके से झटपट बनाया जा सकता है जिसका नाम आलू कुलचा अब चलिए जानते है इसके लिए लगने वाली सामग्री और इसकी विधि।

READ MORE :ऐसे बनाएं ब्रेड पकोड़ा चाट,नहीं भूल पाएंगे कभी भी इसका स्वाद,ये है बनानें की पूरी विधि

आलू कुलचा बनाने के लिए जो सामग्री लगेगी वो यह है….
भरावन के लिए
6 उबले आलू
1/2 टी स्पूनलाल मिर्च पाउडर
2 हरी मिर्च कटी
1 टी स्पून चाट मसाला
1 टेबलस्पून हरा धनिया पत्ती
स्वादानुसार नमक

कुलचा बनाने के लिए
2 कप मैदा
1/2 कप दही
1/2 टी स्पून बेकिंग सोडा
2 टेबल स्पून चीनी का बूरा
सूखा मैदा
स्वादानुसार नमक

READ MORE:घर में बनाकर रखें केले से नमकीन सेव, मेहमानों को करें चाय के साथ सर्व, जानें विधि

विधि– सबसे पहले आलू उबाल लें और उसके बाद उन्हें छीलकर एक बर्तन में अच्छी तरह से मैश कर लें। अब मैश किए आलूओं में लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, चाट मसाला, कटी हरी मिर्च, धनिया पत्ती और नमक डालकर अच्छे से मिलाकर मिक्स कर लें अब एक अलग बर्तन लें और उसमें मैदा डाले दें। अब मैदे में चीनी, बेकिंग सोडा, दही और स्वादानुसार नमक डालकर मिक्स कर लें। अब इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर गूंदते हुए सॉफ्ट आटा तैयार कर लें। आटा गूंदने के बाद उसे 20 मिनट के लिए अलग रख दें। इसके बाद आप तय समय के बाद आटे को लें और उसमें एक चम्मच तेल डालकर एक बार फिर अच्छे से गूंद लें। अब आटे की बड़ी लोइयां तैयार कर लें। अब एक बड़ी लोई लेकर उसे हल्का सा दबाएं। अब इसमें सूखा मैदा लगाकर हल्का मोटा बेल लें।

unibots video ads

READ MORE: ऐसे बनाएं कच्चे आम की खट्टी मीठी चटनी, नहीं भूल पाएंगे कभी इसका स्वाद

आटे को मोटा बेलने के बाद एक चम्मच आलू का मिश्रण रखें और चारों ओर से पैक कर उसकी लोई बना लें। अब लोई के एक तरफ धनियापत्ती रखकर उसे दबा दें। उसके बाद लोई पलटें उसमें थोड़ा सा मैदा लगाएं आप जैसा चाहें उस आकार में कुलचा उसे बेल लें। अब आप मीडियम आंच पर नॉनस्टिक पैन/तवा रखकर गर्म करें। अब बेले हुए कुलचे पर हल्का सा पानी लगाए और तवे पर डालें।

इस बात का ध्यान रखें कि पानी उस तरफ लगाएं जहां धनिया पत्ती ना लगी हों। पानी लगाने से कुलचा तवे पर अच्छी तरह से चिपक जाएगा। अब कुलचे को एक तरफ से अच्छे से सेकें जब एक तरफ सिक जाए तो तवे को गैस की आंच पर उल्टा कर दें। ऐसा करने से धनिया की ओर का कुलचा भी अच्छे से सिक जाएगा। इसके बाद कुलचा जब अच्छे से सिक जाए तो उसे तवे से हटा लें और उस पर बटर लगा दें। ठीक ऐसे ही सारी लोइयों के कुलचे तैयार कर लें। इसे अपने मनपसंद चटनी के साथ सर्व करें।

Back to top button