आंगनबाड़ी कर्मचारियों ने 5 जुलाई तक मांगे पूरी नही होने पर हर जिले में प्रदर्शन की दी चेतवानी…

पखांजुर, बिप्लब कुंडू: आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने प्रांतीय संघ के आव्हान पर बुधवार को धरना प्रदर्शन कर रैली निकाली और एसडीएम पखांजूर को ज्ञापन सौंपा । पखांजूर परियोजना अंतर्गत कार्य करने वाली सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता स्टेडियम के सामने एकत्र होकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी की । आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं में इस बात को लेकर आक्रोश था कि सरकार उनके बारे में गंभीर नहीं है । कार्यकर्ताओं का मांग है कि इतनेवर्षों से लगातार कार्य करने के बाद भी उन्हें नियमित नही किये जा रहा है। दीपाली मंडल और कल्पना चंद ने बताया हम कार्यकर्ता और सहायिका केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा सौंपे गए समस्त दायित्वों का निर्वहन ईमानदारी एवं निष्ठा के साथ करते आ रहे है । लेकिन वर्तमान में हमें समय,श्रम और वर्तमान महंगाई के अनुरूप जो मानदेय दिया जा रहा है , वह बहुत ही कम है ।

हमने अपनी मांगों को लेकर समय – समय पर शासन – प्रशासन का ध्यान आकर्षित किया है , लेकिन किसी समस्या का निराकरण आज तक नहीं हुआ । उन्होंने कहा 5 जुलाई तक मांग पूरी नहीं हुई तो 6 जुलाई को प्रत्येक जिले में आंदोलन , हड़ताल , रैली कर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा जाएगा ।

संघ की प्रमुख मांगों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिकाओं शासकीय कर्मचारी घोषित किए जाने , कार्यकर्ता सहायिकाओं को नर्सरी शिक्षक पर उन्नयन और कलेक्टर दर पर मानदेय दिए जाने , सामाजिक सुरक्षा के रूप में मासिक पेंशन और समूह बीमा योजना के लिए नीति निर्धारित कर इसको लागू करने , सेवानिवृत्त और मृत्यु होने आदि उपस्थित थे । पर कार्यकर्ताओं को 5 लाख एवं के सहायिकाओं को 3 लाख एक मुश्त स भुगतान किए जाने , आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को सुपरवाईजर के रिक्त पद पर शत – प्रतिशत बिना उम्र बंधन के और बिना परीक्षा के लिए जाने , सहायिकाओं को कार्यकर्ता के रिक्त पद पर लिए जाने , मिनी आंगनबाड़ी को पूर्ण आंगनबाड़ी बनाने एवं फ्रेश कार्यकर्ताओं को आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के पद पर समाहित किए जाने आदि मांग शामिल हैं ।

Back to top button