Indigo Airlines को लेकर अमेरिकन एयरलाइंस का बड़ा बयान आया सामने , जानिए दोनों कंपनियों के बीच क्या हुआ समझौता

नई दिल्ली। भारत और दुनियाभर में मशहूर इंडिगो एयरलाइनस और अमेरिकन एयरलाइंस ने एक कोडशेयर समझौता शुरू किया है। इस समझौते में अमेरिकन एयरलाइंस दिल्ली-बेंगलुरु और दिल्ली-मुंबई रूट पर चलने वाली इंडिगो की उड़ानों की सीटें बेच सकेगी। अमेरिकन एयरलाइंस वर्तमान में केवल न्यूयॉर्क-दिल्ली रूट पर उड़ानों को संचालित करती है। अमेरिकन एयरलाइंस ने एक बयान में कहा है कि अमेरिकन एयरलाइंस और इंडिगो भारत में बेंगलुरु और मुंबई के अलावा एक दर्जन से अधिक डेस्टिनेशन को शामिल कर रहा है। इसके लिए कोडशेयर का विस्तार करने की योजना बनाई है। अमेरिकन एयरलाइंस और इंडिगो ने पिछले साल सितंबर में घोषणा की थी कि वे एक कोडशेयर समझौता करने का फैसला किया है।

READ MORE : आसमान में थी IndiGo की फ्लाइट, तभी अचानक फट गया पैसेंजर का मोबाइल फोन और फिर……

आपकी जानकारी के लिए बता दें एयरलाइंस कंपनियों के भाषा में कोडशेयर एग्रीमेंट होने पर एयरलाइंस सेवाएं यात्रियों को अधिक डेस्टिनेशन के विकल्पों की सुविधा देने के लिए होता है। कंपनियां एक-दूसरे को अपनी उड़ानों के टिकट बेचने दे सकती है। अमेरिकन कंपनी ने 10 साल के अंतराल के बाद 12 नवंबर 2021 को न्यूयॉर्क से दिल्ली की फ्लाइट शुरू की थी। उस वक्त अमेरिकन एयरलाइंस के अधिकारी ने कहा था कि विमान सेवा की सिएटल से बेंगलुरु की उड़ान सेवा जल्द ही शुरू की जाएगी। एक साल पहले शुरू हुए इस पहल को अंतिम रूप मिल गया है।

READ MORE : खुशखबरी : सस्ती होगी हवाई यात्रा! Indigo ने इन रूट्स पर शुरू की फ्लाइट्स, देखें रूट लिस्ट और किराया

वही एयरलाइंस कंपनी ने विभिन्न कंपनियों के साथ मिलकर अमेरिका में 2000 से अधिक समझौते किए हैं। भारत-अमेरिका मार्गों और भारत-यूरोप मार्गों पर वन स्टॉप फ्लाइट मुहैया करानेवाली कतर एयरवेज और अमीरात एयरलाइंस जैसी एयरलाइंस कंपनियों का दबदबा है। एक अधिकारी ने कहा था कि अब भारत सरकार को तय करना है कि वे कब इसे बहाल करेंगे। सरकार कितनी उड़ानों को अनुमति देगी। एक साल पहले इसकी पहल हुई थी जो अब पूरी तरह से लागू हो चुकी है। एयरलाइंस कंपनियों का मानना है कि इससे काफी फायदा मिलेगा। यात्रियों को भी सुविधा होगी।

unibots video ads
Back to top button