Trending: रात में नींद तोड़कर बार-बार टॉयलेट जाने की समस्या से हैं परेशान? तो इसे नजरअंदाज करने की बजाय तुरंत करें ये काम! नहीं तो…

नई दिल्ली: आजकल बहुत ही कम उम्र में लोगों को कई बीमारियां घेरने लगी हैं. हालांकि इसकी कई वजह हो सकती है. अक्सर देखा गया है कि लोगों को रात में बार-बार पेशाब जाना पड़ता है. कई लोगों में इस तरह की शिकायतें पाई गई हैं. ये अगर आपके भी साथ हो रहा है तो भूलकर भी इसे नजरअंदाज न करें, हो सकता है ये किसी गंभीर बीमारी का लक्षण हो.

read more: Health Tips For Women: 40 के बाद क्यों बढ़ता है महिलाओं का वजन, इससे बचने के लिए अपनाएं यह ट्रिक

मीडिया रिपोर्ट्स में प्रकाशित हाइपरटेंशन रिसर्च जर्नल के 2021 के एक रिव्यू के अनुसार, High Blood Pressure को हाइपरटेंशन भी कहा जाता है. इससे आपको रात में बार-बार यूरिन आने की समस्या का सामना करना पड़ता है.

unibots video ads

read more: WOMEN HEALTH TIPS : महिलाओं को स्वस्थ रहने के लिए जरूर अपनाना चाहिए ये 5 आदतें

शोधकर्ताओं का मानना है कि जब हाइपरटेंशन से पीड़ित लोग बहुत अधिक मात्रा में नमक का सेवन करते हैं तो उनकी बॉडी दिन में पूरी तरह से नमक को बाहर निकालने में असक्षम होती है, जिस कारण उन्हें रात के समय यूरिन पास करने के लिए बार-बार जाना पड़ता है.

इस संबंध में अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन का कहना है कि जब आप अत्यधिक नमक का सेवन करते हैं तो आपका शरीर रक्त वाहिकाओं से पानी को खींचने लगता है. इसके अलावा और भी कई रीजन हैं जिसके चलते आपको रात के समय बारम्बार यूरिन आने की दिक्कतों को फेस करना पड़ता है.

read more: Health Tips: करना चाहतें हैं शुगर कंट्रोल तो पिएं ये 5 जूस, मिलेंगें जबरदस्त फायदें…

इसके साथ ही ये भी पाया गया है कि कई बार नॉकटर्नल पॉलीयूरिया बीमारी के कारण भी व्यक्ति को रात में बारम्बार यूरिन आने की समस्या को फेस करना पड़ता है. मीडिया रिपोर्ट्स में प्रकाशित अमेरिकन सोसाइटी ऑफ नेफ्रोलॉजी की मानें तो, नॉकटर्नल पॉलीयूरिया एक ऐसा सिंड्रोम है जिसमें दिन और रात के यूरिन प्रोडक्शन में काफी डिफ़रेंस आ जाता है. नॉकटर्नल पॉलीयूरिया के मरीजों को रात के समय 33 फीसदी से ज्यादा यूरिन बनने की दिक्कतों को फेस करना पड़ता है.

Back to top button