टॉप 3 MPV : मई में बिकी ये टॉप 3 MPV, नंबर 2 के लिए इनके बीच रही आपस में होड़

नई दिल्ली: भारत में तीन-पंक्ति बहुउद्देश्यीय (MULTI-PURPOSE ) वाहन (MPV) खंड लगातार बढ़ रहा है। कार निर्माताओं ने मई महीने में एमपीवी सेगमेंट में 33,000 से अधिक यूनिट्स की बिक्री की है। चूंकि 2020 की शुरुआत में COVID-19 महामारी ने देश में प्रवेश किया, इसलिए लोगों ने सार्वजनिक परिवहन पर व्यक्तिगत गतिशीलता को प्राथमिकता देना शुरू कर दिया। ऐसी स्थिति में तीन-पंक्ति सात-सीटर वाहन,खासकर एमपीवी की बिक्री में इजाफा हुआ है। बदले हालात से इस सेगमेंट में बिक्री भी बढ़ी है। इस वजह से वाहन निर्माताओं ने बाजार में Hyundai Alcazar, Kia Carence या Maruti Ertiga और XL6 जैसे नए मॉडल पेश किए हैं। यहां हम आपको भारत में मई महीने में बिकने वाली टॉप 3 एमपीवी के बारे में बता रहे हैं।

READ MORE: Maruti Suzuki Ertiga का आया नया अवतार, जानिए नए फीचर्स और लुक, कीमत सिर्फ इतनी….

Maruti Suzuki Ertiga

मारुति की 7-सीटर Ertiga बिक्री के मामले में तीन-पंक्ति MPV सेगमेंट पर राज करती है। मारुति ने मई में मारुति सुजुकी अर्टिगा एमपीवी की 12,226 यूनिट बेचीं। मारुति ने इस साल अप्रैल में अर्टिगा एमपीवी का फेसलिफ्ट वर्जन 8.35 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया था। जिसकी कीमत टॉप-ऑफ-द-रेंज वेरिएंट की कीमत 12.79 लाख रुपये तक जाती है।

READ MORE:जल्द लॉन्च होने वाला है Maruti Suzuki Ertiga टॉप मॉडल, सिर्फ 11 हजार में बुकिंग शुरू

unibots video ads

kia carnes

किआ का थ्री रो मनोरंजक वाहन किआ कैरेंस (किआ कैरेंस) इस सेगमेंट में पेश किया जाने वाला नवीनतम मॉडल है। फरवरी में लॉन्च की गई Carens ने बिक्री में तेजी दर्ज की है और इस सेगमेंट में अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी Maruti XL6 को चुनौती दी है।

मई में, किआ इंडिया ने XL6 को एक छोटे अंतर से पछाड़ते हुए, कैरियर की 4,612 इकाइयां बेचीं। इस साल लॉन्च हुई सभी कारों में Kia Carens का वेटिंग पीरियड सबसे लंबा है। इसने टोयोटा इनोवा क्रिस्टा को भी सेगमेंट में दूसरे स्थान से विस्थापित कर दिया है।

READ MORE:KIA EV6 की बुकिंग हुई शुरू मात्र इतने मिनट में होगी चार्ज,जानें इस कार के बारे में सब कुछ ,देखें पूरी वीडियो

मारुति सुजुकी XL6

Kia Carens ने सेल्स चार्ट में Maruti की प्रीमियम थ्री-रो कार XL6 को पछाड़ दिया है. XL6 को हाल ही में फेसलिफ्ट अवतार में लॉन्च किया गया था। हालांकि, Carens या Innova Crysta को टक्कर देने के लिए XL6 को अपनी बिक्री संख्या बढ़ानी होगी। मई में, मारुति सुजुकी ने मारुति सुजुकी एक्सएल6 6-सीटर एमपीवी की 4,085 इकाइयां बेचीं, जो किआ कैरेंस की बिक्री के बहुत करीब है।

बता दें एमपीवी सेगमेंट में अन्य दावेदारों में टोयोटा इनोवा क्रिस्टा, रेनो ट्राइबर, ह्यूंदै अल्काजार और महिंद्रा मराजो को क्रमश: चार से सात स्थान पर रखा गया है।

Back to top button