सरोवर धरोहर सेवा समिति ने उठाया दुलही तालाब का बेड़ा, किया गंगा पूजन

विष्णु कसेरा/सूरजपुर। आज गंगा दशहरा के मौके पर नगर के पंच मन्दिर स्थित दुलही तालाब में इस वर्ष से एक नई परम्परा शुरू करने का बेड़ा सरोवर धरोहर सेवा समिति ने उठाया है जिसके तहत आज गंगा पूजन व आरती का आयोजन किया गया है।

नगरपालिका के सहयोग से आयोजित इस कर्यक्रम के लिए दुलही तालाब में व्यापक साफ सफाई की गई है।समिति के अध्यक्ष चंचलेश ने बताया कि 9 जून गंगा अवतरण दिवस पर दुलही तालाब परिसर में भव्य गंगा पूजन व आरती के साथ भजन संध्या का आयोजन किया गया है।यह एक छोटी से शुरुआत की गई है ताकि लोगो मे सरोवर के प्रति जागरूकता बढ़े एंव अपने धरोहर के प्रति लोग सजग होकर इसे सहेजने की दिशा में पहल करे जिससे हम आने वाली पीढ़ी को तालाब की महत्ता के सम्बंध में बता सके।

उन्होंने लोगो से इस पुण्य काम मे शरीक होने की अपील की है।उन्होंने बताया कि तालाब के साफ सफाई में नपाध्यक्ष के के अग्रवाल एंव प्रेस क्लब अध्यक्ष प्रवेश गोयल, वार्ड पार्षद गिरधारी पुष्पलता साहू की सक्रिय भूमिका रही है।जिनकी वजह से तालाब आज स्वच्छ एंव अपने वजूद में दिखाई पड़ रहा है।

श्रीवास्तव ने आज होने वाले पूजन में लोगो से आरती की थाल लेकर शाम 5 बजे तक अनिवार्य रूप से तालाब परिसर पहुचने की अपील की है।ज्ञात हो कि दुलही तालाब जहाँ बड़ी संख्या में मछलियों की अटखेलियों के लिये जाना जाता है जहा प्रतिदिन लोग इस तालाब में मछलियों को नजरो में कैद करने पहुँचते है।

जिससे तालाब में शाम का नजारा लोगो से गुलजार रहता है। यहां पर नवग्रह वाटिका भी बनाई गई है।जिससे यह तालाब नगर की पहचान बन गई है।इसके आलावे इस तालाब में सामाजिक कार्यक्रमो के लिए भी मुफीद है जहाँ समाजिक संस्कार निपटाए जाते है।

unibots video ads
Back to top button