खुशखबरी: इस दवा से पूरी तरह ख़त्म हो गया मरीजों का कैंसर, चमत्कार ने सबको चौंकाया, पढ़ें पूरी खबर…

नई दिल्ली: साइंस ने आज काफी तरक्की कर ली है. वहीँ मेडिकल साइंस ने एक से बढ़कर एक प्रयोग से लोगों को चौंका दिया है. इसी कड़ी में मेडिकल साइंस ने वो कमाल कर दिखाया है, जिसकी कल्पना तो संभव थी लेकिन ये किसी चुनौती से कम नहीं था. दरअसल, हम बात कर रहे एक ऐसे चमत्कार की जिसने हर किसी को हैरान कर दिया है.

read more: Health Tips For Women: 40 के बाद क्यों बढ़ता है महिलाओं का वजन, इससे बचने के लिए अपनाएं यह ट्रिक

आइये इस पूरे मामले को कुछ यूं समझते हैं, दरअसल, रेक्टल यानी मलाशय के कैंसर के कुछ मरीजों पर एक खास दवा का क्लिनिकल ट्रायल किया जा रहा था. इसके परिणाम कैंसर के मरीजों के लिए किसी बड़ी खुशखबरी से कम नहीं थे. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि ट्रायल में शामिल सभी 18 मरीजों में कैंसर ट्यूमर पूरी तरह खत्म पाया गया.

unibots video ads

read more: WOMEN HEALTH TIPS : महिलाओं को स्वस्थ रहने के लिए जरूर अपनाना चाहिए ये 5 आदतें

इस खबर से जुड़ी एक स्टडी न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित हुई है. एक प्रतिष्ठित मीडिया में प्रकाशित स्टडी के लेखक और न्यूयॉर्क के मेमोरियल स्लोन केटरिंग कैंसर सेंटर के डॉक्टर लुइस ए डियाज के बयान के मुताबिक, आज तक ऐसी कोई भी स्टडी नहीं आई है जिसमें ये दावा किया जा सके कि इलाज से किसी भी मरीज का कैंसर पूरी तरह से खत्म हो गया हो.

read more: Health Tips: करना चाहतें हैं शुगर कंट्रोल तो पिएं ये 5 जूस, मिलेंगें जबरदस्त फायदें…

आपको बता दें कि 18 मरीजों पर की गई ये स्टडी बहुत छोटी थी. स्टडी में शामिल सभी मरीजों ने एक ही दवा ली थी. इस स्टडी में सामने आये परिणाम चौंकाने वाले थे. हैरत वाली बात ये रही कि ट्रायल में शामिल हर एक मरीज के शरीर से कैंसर पूरी तरह गायब हो चुका था. किसी भी मरीज के शारीरिक परीक्षण, एंडोस्कोपी, पीईटी स्कैन या एम.आर.आई. स्कैन में ये दिखाई नहीं दिया. डॉक्टर डियाज का कहना है कि, ‘मेरे हिसाब से कैंसर के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है.’

Back to top button