छुट्टियों के दिन बच्चे करते है कुछ स्पेशल और टेस्टी खाने की ज़िद, तो सुपर टेस्टी कॉर्न मफिन्स बनाकर करें उन्हें खुश, यहां जानें रेसिपी

corn muffins
corn muffins

]अपने वीकेंड को हर कोई खास बनाना चाहता है. बच्चों को तो वीकेंड पर खासतौर पर एक्साइटमेंट होता है क्योंकि इसमें मस्ती और धमाल के साथ उनकी खाने की तमाम फरमाइशें पूरी होती हैं. इस वीकेंड पर अगर आप अपने बच्चों के लिए घर पर मफिंस बनाकर उनकी खुशी को दो​गुना कर सकते हैं. मफिन्स सिर्फ बच्चों को ही पसंद नहीं होते हैं, बल्कि बड़े लोग भी इसे खाना पसंद करते हैं. सामान्यत: ये मैदे से बनाए जाते हैं और इसे बनाते समय अंडे का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन आज हम आपको बताएंगे मक्के के आटे से बने मफिन्स के बारे में. ये एगलेस होने के साथ टेस्टी भी होते हैं और हेल्दी भी. यहां जानिए एगलेस मफिन्स की रेसिपी (Recipe of Eggless Muffin) के बारे में.

मफिन्स बनाने के लिए जरूरी सामग्री


मफिन्स के लिए आपको आधा कप मक्के का आटा, आधा कप मैदा, आधा कप चीनी पाउडर, आधा कप दही, आधा चम्मच वनीला एसेंस, चौथाई कप मक्खन, आधा चम्मच से थोड़ा कम बेकिंग सोडा, एक चम्मच बेकिंग पाउडर और टूटी-फ्रूटी.

Read more: https://newsplus21.com/2022/05/26/cg-big-action-on-5-councilors-of-bjp-expelled-for-6-years-for-this-matter-gave-this-notice-to-a-young-leader/

मफिन्स बनाने की विधि


– सबसे पहले एक बड़े बर्तन में मक्के का आटा और मैदा लेकर अच्छी तरह से छान लें. इसमें चीनी पाउडर डालें और बेकिंग पाउडर व बेकिंग सोडा मिक्स करें.

unibots video ads

– इस बीच एक अलग बर्तन लेकर उसमें दही और मक्खन को मिक्स करें और इसी में वनीला एसेंस भी डाल दें. तीनों चीजों को ऐसे मिक्स करें कि एकदम स्मूद पेस्ट नजर आने लगे.

– अब मैदा और मक्के के आटे का मिक्चर इसमें डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें और इसमें टूटी-फ्रूटी डालें. सारी चीजों को एक बार फिर से अच्छे से मिक्स कर लें.

– इसके बाद मेकर में अच्छी तरह से मक्खन लगाकर थोड़ा चिकना कर लें. इससे मफिन्स बनने के बाद आसानी से निकल जाएगा. इसके बाद मफिन्स मेकर में मिश्रण को डाल दें.

– इसके बाद पहले माइक्रोवेव को 180 डिग्री पर प्रीहीट करें. इसके बाद मफिन्स की ट्रे को माइक्रोवेव में रखें और टाइमर को 10 मिनट के लिए सेट कर दें.

– 10 मिनट बाद मफिन्स अच्छे से गोल्डन ब्राउन हो चुके होंगे. अब एक टूथ पिक लेकर इसमें डालकर देखें. अगर उसमें मफिन्स का पेस्ट चिपक जाता है, तो इसका मतलब है कि मफिन्स को थोड़ी देर और बेक करना होगा, अगर टूथ पिक एकदम साफ निकलती है, तो मफिन्स बेक हो चुका है.

– अगर पकने में कोई कसर रह गई है तो इसे दो मिनट और बेक करें और इसके बाद ट्रे को बाहर निकाल लें और ठंडा होने दें. तैयार हैं टेस्टी और हेल्दी कॉर्न मफिन्स. अब आप इन्हें किसी एयर टाइट कंटेनर में भरकर फ्रिज में रख दें. इन्हें आप करीब एक हफ्ते तक खा सकते हैं.

Back to top button