सनकी तानाशाह किम-जोंग के देश में 20 दिनों में 20 लाख लोगों को रहस्यमयी बुखार, WHO ने जताई चिंता

प्योंगयांग। सनकी तानाशाह किम जोंग Dictator Kim Jong के देश नॉर्थ कोरिया North Korea में बड़ी आबादी रहस्यमी बुखार Mysterious Fever की चपेट में आ चुकी है। करीब ढाई साल तक कोरोना वायरस से बचे रहने के दावे के बाद नॉर्थ कोरिया में अप्रैल के अंत से इस देश में करीब 20 लाख लोग रहस्यमयी बुखार से पीड़ित हो चुके हैं। 12 मई को नॉर्थ कोरिया ने पहली बार अपने देश में कोरोना वायरस पाए जाने की घोषणा की।

इस बीच वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) ने नॉर्थ कोरिया के हालात पर चिंता जताते हुए कहा है कि वहां जिस अंदाज में कोरोना केस से निपटा जा रहा है उससे दुनिया में कोरोना का नया वैरिएंट फैलने का खतरा पैदा हो गया है।

READ MORE-पाकिस्तान: पूर्व पीएम इमरान खान के आवास पर पुलिस की छापेमारी

नॉर्थ कोरिया की ओर से 19 मई को जारी आंकड़ों के मुताबिक, वहां पिछले 24 घंटों में 2 लाख 62 हजार 270 बुखार के मामले आए और एक व्यक्ति की मौत हुई। इससे हाल के दिनों में फैले बुखार से मरने वालों की संख्या बढ़कर 63 हो गई। एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, अभी 7.40 लाख लोग क्वांरटाइन हैं।

2 लाख से ज्यादा लोग आइसोलेशन में

रिपोर्ट्स के मुताबिक, नॉर्थ कोरिया में अप्रैल से अब तक 20 लाख लोग इस रहस्यमयी बुखार से पीड़ित हो चुके हैं। नॉर्थ कोरिया ने 12 मई को अपने यहां पहली बार कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन के संक्रामक सब-वैरिएंट BA.2 पाए जाने की पुष्टि की, लेकिन बेहद कम टेस्टिंग की वजह से उसने कोरोना संक्रमित की सटीक संख्या नहीं बताई।

unibots video ads

READ MORE-http://BREAKING-2 साल में 50 से ज्यादा बार किससे मिलने म्यूनिख गई कतेरीना तिखोनोवा, क्या सचमुच ‘जेलेंस्की’ को डेट कर रही रूसी राष्ट्रपति पुतिन की बेटी, पढ़ें पूरी खबर

नॉर्थ कोरिया की स्टेट मीडिया कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी, यानी KCNA के मुताबिक, अप्रैल के अंत से अब तक 20 लाख से ज्यादा लोग बुखार के लक्षणों के साथ बीमार हो चुके हैं। टेस्टिंग की कमी की वजह से नॉर्थ कोरिया ने बहुत कम संख्या में इन मामलों के कोरोना केसेज होने की पुष्टि की है। वहीं विदेशी एक्सपर्ट्स का मानना है कि नॉर्थ कोरिया में फैले बुखार की वजह कोरोना वायरस ही है।

READ MORE-कोरोना के बाद अब दुनिया पर मंडराया इस वायरस का खतरा, डब्ल्यूएचओ ने किया आगाह, यहां तेजी से फ़ैल रहा संक्रमण 

यानी तमाम दावों के बावजूद नॉर्थ कोरिया अब कोरोना वायरस के भयंकर प्रकोप से जूझ रहा है। हालांकि, नॉर्थ कोरिया का सरकारी मीडिया अब भी पीड़ितों की संख्या बताते समय ‘बुखार के मामले’ कहकर आंकड़े जारी कर रहा है।

Back to top button