अपने स्किन पर कुछ भी इस्तेमाल करना हो सकता है हानिकारक, ये 5 चीजें भूल कर भी बगैर सलाह के न करें इस्तेमाल

अपने स्किन पर कुछ भी इस्तेमाल करना हो सकता है हानिकारक

चेहरे को खूबसूरत ​बनाने के लिए महिलाएं बाजार के महंगे प्रोडक्ट्स से लेकर घरेलू उपायों तक तरह तरह के तरीके आजमाती हैं. लेकिन हर चीज हर किसी को सूट करे, ये जरूरी नहीं होता. इसका कारण है कि सबकी स्किन अलग अलग तरह की होती है. सौंदर्य विशेषज्ञों (Beauty Experts) की मानें तो स्किन की किसी भी चीज का एक्सपेरिमेंट किसी को देखकर कभी नहीं करना चाहिए. अपनी स्किन टाइप (Skin Type) को पहचानें और ब्यूटी एक्सपर्ट की सलाह लेकर ही कुछ भी आजमाएं, वरना आपकी स्किन को कई तरह के साइड इफेक्ट्स झेलने पड़ सकते हैं. यहां आज हम आपको बताने जा रहे हैं, उन पांच चीजों के बारे में, जिन्हें अक्सर लोग फेस क्लींजर के तौर पर इस्तेमाल करते हैं. लेकिन ये चीजें हर किसी की स्किन के लिए उपर्युक्त नहीं होतीं. इनकी वजह से आपकी स्किन पर रेडनेस, चकत्ते, दाने आदि कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं.

सरसों का तेल

सरसों का तेल वैसे तो काफी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो इसे लगाने से आपकी स्किन पर दाने की समस्या हो सकती है. साथ ही ये आपकी स्किन को काला कर सकता है.

Read more: क्या आप जानते हैं महेश बाबू एक फिल्म के लिए कितना करते है चार्ज, फीस जानकर घूम जाएगा दिमाग

नींबू

नींबू को बेहतरीन क्लीनर माना जाता है. विटामिन सी से भरपूर नींबू में ब्लीचिंग एजेंट्स पाए जाते हैं, इसलिए इसे स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है. लेकिन नींबू को कभी भी सीधे तौर पर स्किन पर अप्लाई नहीं करना चाहिए. इससे आपकी स्किन में जलन होने के साथ रेडनेस और चकत्ते भी हो सकते हैं. किसी चीज में नींबू की कुछ बूंदों को मिलाकर इस्तेमाल कर सकती हैं.

बेकिंग सोडा

एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीसेप्टिक व एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होने के कारण लोग बेकिंग सोडा को भी स्किन के लिए अच्छा मानते हैं. लेकिन किसी के कहने पर इसे चेहरे पर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इससे आपके फेस पर पिंपल्स, चकत्ते आदि समस्याएं हो सकती हैं.

नमक

नमक को लोग स्क्रब के तौर पर इस्तेमाल करने की बात कहते हैं. लेकिन चेहरे पर नमक सीधे तौर पर नहीं लगाना चाहिए क्योंकि ये हर किसी को सूट नहीं करता. इसके कारण चेहरे पर सूजन आ सकती है और जलन की समस्या हो सकती है.

लहसुन

मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए स्किन पर लहसुन का इस्तेमाल करने की बात भी कही जाती है. लेकिन लहसुन आपकी त्वचा पर जलन कर सकता है, जिसके कारण आपकी स्किन पर रैशेज हो सकते हैं.

Back to top button